Logo
How to Make Idli: साउथ इंडियन स्टाइल की इडली को काफी पसंद किया जाता है। डाइजेशन में हल्की होने की वजह से इसे एक परफेक्ट ब्रेकफास्ट भी माना जाता है।

How to Make Idli: इडली और डोसा भले ही साउथ इंडियन फूड हो लेकिन अब ये हर घर के मैन्यू में रच बस गए हैं। चाहे सुबह के नाश्ते की बात हो या दिन का स्नैक्स हो। डोसा और इडली दोनों को काफी पसंद किया जाता है। आमतौर पर नाश्ते में लोग इडली को खाना काफी पसंद करते हैं क्योंकि इसे बनाना भी आसान है और स्वाद में भी लाजवाब है। इडली आसानी से डाइजेस्ट भी हो जाती है। पारंपरिक साउथ इंडियन स्टाइल की इडली सांभर के साथ बेहद स्वादिष्ट लगती है। इसे मिनटों में तैयार किया जा सकता है। 

आप अगर साउथ इंडियन फूड को खाना पसंद करते हैं और नाश्ते में इस बार इडली बनाना चाहते हैं तो हमारी बताई विधि का पालन करें। इसकी मदद से आप स्वाद से भरी इडली तैयार कर सकेंगे।

इडली के लिए सामग्री
चावल - 1 कप
उड़द दाल - 1/2 कप
मोटा पोहा - 3 टेबलस्पून (वैकल्पिक)
मेथी दाने - 1 टेबलस्पून
नमक - स्वाद के मुताबिक

इडली बनाने की विधि
साउथ इंडियन इडली बनाने के लिए एक बर्तन में उड़द दाल, मेथी के दानें डालें और 4-5 घंटे के लिए भिगोकर रख दें। एक अन्य बाउल में चावल, मोटा पोहा और पानी डालकर उसे भी ढककर 4-5 घंटे के लिए भिगोकर रख दें। तय समय के बाद उड़द दाल और मेथी दाना लेकर उसे साफ पानी से धो लें और फिर मिक्सर में डालकर थोड़ा सा पानी मिलाकर पीस लें। 

इसी तरह चावल और पोहे को भी धोकर मिक्सर की मदद से थोड़ा सा पानी डालकर पीसें। अब तैयार दोनों ही पेस्ट को एक बड़े बर्तन में डालें और अच्छी तरह से मिक्स कर दें। मिश्रण में स्वादानुसार नमक मिला दें और किसी गर्म स्थान पर 12 घंटे के लिए रख दें, जिससे उसमें अच्छी तरह से खमीर उठ सके। खमीर आने के बाद घोल को एक बार और मिलाएं।

अब इडली का बर्तन लें और उसके मोल्ड पर थोड़ा सा तेल लगाकर चिकना कर लें। इसके बाद पॉट में इडली का घोल डालकर इडली स्टीमर में रखें और लगभग 15 मिनट तक स्टीम देते हुए पका लें। जब इडली पक जाए तो उसे स्टीमर से निकाल लें और बर्तन ठंडा होने के बाद इडली निकाल लें। इसी तरह सारे घोल से इडली बना लें। टेस्टी साउथ इंडियन स्टाइल इडली को गर्मागर्म सांभर और नारियल चटनी के साथ परोसें। 

5379487