Logo
Suji Aloo Balls: सूजी आलू बॉल एक शानदार स्नैक है जो बच्चों को खूब पसंद आता है। इसे बनाना आसान है और इसे टिफिन में भी रखा जा सकता है।

Suji Aloo Balls: सूजी और आलू से बनने वाली बॉल्स स्वाद से भरपूर स्नैक्स है। इसे नाश्ते में भी बहुत से लोग खाना पसंद करते हैं। सूजी आलू बॉल्स एक ऐसी डिश है जो बच्चों के बीच काफी लोकप्रिय है और वे इसकी अक्सर डिमांड करते नजर आते हैं। दिन में अगर बच्चे कुछ टेस्टी खाने की जिद करें तो आप फटाफट सूजी आलू बॉल्स को तैयार कर सकते हैं। 

कई बार ये समझ नहीं आता कि बच्चों को लंच बॉक्स में क्या रखा जाए। ऐसे में जायके से भरे सूजी आलू बॉल्स को बनाया जा सकता है। आइए जानते हैं इस टेस्टी डिश को बनाने का तरीका। 

सूजी आलू बॉल्स के लिए सामग्री
सूजी - 1 कप
आलू - 2 (उबले हुए और मसले हुए)
प्याज - 1 (बारीक कटा हुआ)
हरी मिर्च - 1 (बारीक कटी हुई)
धनिया पत्ती - 1/2 कप (बारीक कटी हुई)
अदरक - 1 इंच (कद्दूकस किया हुआ)
हल्दी पाउडर - 1/2 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - 1/4 चम्मच
गरम मसाला - 1/4 चम्मच
नमक - स्वादानुसार
तेल - तलने के लिए

सूजी आलू बॉल्स बनाने की विधि
सूजी आलू बॉल्स बनाना बहुत सरल है और ये एक टेस्टी स्नैक्स है। सूजी आलू बनाने के लिए सबसे पहले एक नॉन-स्टिक पैन में सूजी को मध्यम आंच पर तब तक भूनें जब तक कि यह हल्का सुनहरा न हो जाए। इसके बाद आलू को उबाल लें और फिर उनके छिलके उतार लें। 

इसे भी पढ़ें: Makhana Kheer: गणेश चतुर्थी पर मखाना खीर का भोग तैयार करें, बेहद आसानी से बनेगी; सीखें रेसिपी

इसके बाद प्याज, हरी मिर्च, हरा धनिया बारीक काट लें। इसके बाद अदरक को कद्दूकस कर लें। अब एक बर्तन में उबले आलू को मैश कर लें। इसमें कटा हुआ प्याज, हरी मिर्च, धनिया पत्ती, अदरक, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला और नमक डालकर अच्छी तरह मिलाएं।

इसके बाद भूनी हुई सूजी को आलू के मिश्रण में डालकर अच्छी तरह मिलाएं। अब तैयार मिश्रण को थोड़ा-थोड़ा हाथों में लेते जाएं और उनसे छोटे-छोटे बॉल बना लें। अब एक कड़ाही में तेल गरम करें और इन बॉल्स को सुनहरा होने तक तल लें।

जब बॉल्स सुनहरे और क्रिस्पी हो जाएं तो उन्हें एक प्लेट में उतार लें। इसी तरह सारे सूजी आलू बॉल्स को डीप फ्राई कर लें। गरमागरम सूजी आलू बॉल को टोमैटो सॉस या चटनी के साथ सर्व करें।

इसे भी पढ़ें: Tomato Onion Chutney: 5 मिनट में तैयार करें टमाटर प्याज की चटनी, लाजवाब स्वाद के आगे सब्जी भी लगेगी फीकी

अन्य सुझाव

  • आप चाहें तो इन बॉल्स को बेसन के घोल में डुबोकर भी तल सकते हैं।
  • आप इन बॉल्स में अपनी पसंद के अनुसार सब्जियां भी डाल सकते हैं जैसे कि गाजर, मटर आदि।
  • इन बॉल्स को फ्रीज में भी स्टोर करके रखा जा सकता है।
5379487