Logo
Suji Aloo Puri: सूजी और आलू से तैयार होने वाली मसाला पूरी बेहद स्वादिष्ट होती है। इसे किसी भी वक्त बनाकर खाया जा सकता है। सूजी आलू मसाला पूरी बनाना आसान है।

Suji Aloo Puri: सूजी और आलू से बनने वाली पूरी काफी स्वादिष्ट होती है। सूजी आलू मसाला पूरी एक ऐसी डिश है जो किसी भी समय बनाकर खायी जा सकती है। सुबह के नाश्ते के लिए भी सूजी आलू मसाला पूरी एक परफेक्ट रेसिपी है और इसे बड़ों के साथ बच्चे भी खूब चाव से खाते हैं। सूजी आलू मसाला पूरी को बनाना भी सरल है और ये मिनटों में तैयार हो जाती है। 

आप बच्चों के लंच बॉक्स में भी सूजी आलू मसाला पूरी रख सकते हैं। घर पर अगर मेहमान आ गए हैं तो उन्हें कुछ टेस्टी खिलाने के लिए सूजी आलू मसाला पूरी बना सकते हैं। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका। 

सूजी आलू मसाला पूरी के लिए सामग्री
गेहूं का आटा- 1 कप
आलू- 3 उबले हुए
सूजी – 1 कप
अजवाइन -1/4 छोटा चम्मच
तेल – पूरी तलने के लिए
लाल मिर्च – 1 छोटा चम्मच
हरी मिर्च – 2 बारीक कटी हुई
जीरा – 1/2 छोटा चम्मच
हरा धनिया- 2 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
नमक- स्वादानुसार

सूजी आलू मसाला पूरी बनाने का तरीका
सूजी आलू मसाला पूरी एक टेस्टी डिश है। इसे तैयार करने के लिए पहले आलू को उबालें और फिर छिलके उतारें। अब एक बड़ा कटोरा लें और उसमें आलू मसलकर डाल दें। इसमें सूजी और गेहूं का आटा भी मिक्स करें। अब हींग, अजवाइन, धनिया पाउडर समेत अन्य सारे मसाले और स्वादानुसार नमक मिक्स करें। 

इसे भी पढ़ें: Green Chutney: हरी चटनी घटा देगी खून में बढ़ा यूरिक एसिड! स्वाद में दमदार, ऐसे बनाएंगे तो मिलेगा पूरा फायदा

इसके बाद थोड़ा-थोड़ा करते हुए पानी डालकर डो तैयार कर लें। आटे को सादी पूरी के आटे की तरह ही गूंथना है। आलू उबले होने की वजह से आटा गूंथने के लिए ज्यादा पानी डालने की जरूरत नहीं पड़ती है, इसीलिए थोड़ा सा पानी ही इसके लिए इस्तेमाल करें। 

आटा तैयार होने के बाद छोटी-छोटी लोइयां तोड़ें और फिर एक लोई लेकर उसे पूरी के आकार में बेल लें। इसी बीच एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म होने पर बेली हुई पूरी कड़ाही में डालकर डीप फ्राई करें। कुछ सेकंड तक तलने के बाद पूरी को पलटें। 

इसे भी पढ़ें: Crispy Corn: मानसून में बेहतरीन स्नैक्स है क्रिस्पी कॉर्न, ऐसे बनाएंगे तो सब बार-बार मांगेंगे, पूछेंगे रेसिपी

पूरी तब तक तलना है जब तक दोनों ओर से सुनहरी होकर क्रिस्पी न हो जाए। इसके बाद प्लेट में उतार लें। सारी लोइयों से इसी तरह पूरियां बना लें। स्वाद से भरपूर सूजी आलू मसाला पूरी बनकर तैयार हो चुकी है। इसे चटनी, रायता या सब्जी के साथ परोसें। 

5379487