Logo
Suji Aloo Snacks: सूजी और आलू से टेस्टी स्नैक्स तैयार किया जा सकता है। इसका स्वाद लाजवाब है और बच्चों को ये स्नैक्स खूब पसंद आता है।

Suji Aloo Snacks: सूजी और आलू से बनी फूड डिशेस बच्चों को खूब पसंद आती है। दिन में बच्चों को जब भी हल्की फुल्की भूख लगे तो उनके लिए सूजी आलू से बने टेस्टी स्नैक्स को सर्व किया जा सकता है। बच्चों को आप अगर रोज एक जैसे स्नैक्स परोसकर बोर हो चुके हैं तो इस बार सूजी और आलू से तैयार होने वाले स्नैक्स की रेसिपी को ट्राई करें। 

इस स्नैक्स को बनाकर अगर बच्चों को दिन के वक्त परोसेंगे तो वे इसकी बार-बार डिमांड करेंगे। आइए जानते हैं सूजी और आलू से तैयार होने वाला टेस्टी स्नैक्स। 

सूजी आलू स्नैक्स बनाने के लिए सामग्री
सूजी - 1 कप
चावल आटा - 1/2 कप
आलू कद्दूकस - 2
हरी मिर्च कटी - 5-6
हरा धनिया कटा - 2 टेबलस्पून
भुना जीरा पाउडर - 1 टी स्पून
लाल मिर्च कुटी - 2 टी स्पून
कसूरी मेथी - 1 टी स्पून
काली मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
तेल - तलने के लिए 
नमक स्वादानुसार 

सूजी आलू स्नैक्स बनाने का तरीका
सूजी और आलू से टेस्टी स्नैक्स बनाया जा सकता है। इसे तैयार करने के लिए सबसे पहले हरी मिर्च और हरा धनिया बारीक काट लें। इसके बाद आलू को धोकर छीलें और उन्हें कद्दूकस कर लें। इसके बाद कद्दूकस किए आलू को एक बर्तन में पानी लेकर उसमें डाल दें और धोएं। इसके बाद कद्दूकस आलू को निकालकर दूसरे साफ पानी से दोबारा धोकर पानी से निकाल लें। 

इसे भी पढ़ें: Besan Bhindi: बेसन वाली भिंडी बनाना है आसान, लंच-डिनर का बढ़ा देती है स्वाद; सीखें खास रेसिपी

ऐसा करने से आलू में मौजूद अधिकतर स्टार्च निकल जाएगा। अब कद्दूकस आलू को हाथों में लेकर अच्छी तरह से दबाएं, जिससे आलू का पानी निकल जाए। इसके बाद आलू को एक बाउल में अलग रख दें। 

अब एक कड़ाही में 2 कप पानी डालकर गैस पर गर्म करने के लिए रख दें। पानी गर्म होने के बाद उसमें हरी मिर्च, हरा धनिया समेत अन्य सारे मसाले डाल दें और ऊपर से एक चम्मच तेल डालें। जब पानी उबलने लगे तो गैस फ्लेम धीमी कर उसमें कद्दूकस किए आलू डाल दें। 

आलू पककर जब नरम हो जाएं तो उसमें सूजी डालें और करछी की मदद से अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद कड़ाही में चावल का आटा डालकर मिलाएं। इस मिश्रण को धीमी आंच पर कम से कम 1 मिनट तक पकाएं, फिर गैस बंद कर दें। 

इसे भी पढ़ें: Malai Kofta: खास मौके के लिए दमदार डिश है मलाई कोफ्ता, जो खाएगा बार-बार मांग करेगा, सीखें रेसिपी

अब एक ट्रे या थाली लें और उसमें तेल लगाकर ग्रीस करें। थाली में सूजी-आलू का मिश्रण डालें और चम्मच पर तेल लगाकर उसकी मदद से मिश्रण सैट करें और 10 मिनट तक ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें। 

थाली को तय समय के बाद ट्रे से निकालें और तिकोने या मनचाहे शेप में काट लें। अब एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद उसमें आलू-सूजी के कटे हुए टुकड़े डालकर डीप फ्राई करें। स्नैक्स सुनहरे और क्रिस्पी होने के बाद उन्हें प्लेट में उतार लें। टेस्टी स्नैक्स को बच्चे बड़े चाव से खाएंगे। 

5379487