Logo
Suji Appe Recipe: सूजी अप्पे ब्रेकफास्ट और स्नैक्स के लिए एक परफेक्ट रेसिपी है। इसका स्वाद लाजवाब है। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका।

Suji Appe Recipe: सूजी अप्पे स्वाद से भरपूर फूड डिश है। ये टेस्टी होने के साथ काफी हेल्दी भी होती है। बच्चों के बीच सूजी अप्पे काफी लोकप्रिय हैं और वे इस डिश को बड़े चाव से खाते हैं। सूजी अप्पे बनाना आसान है और मिनटों में तैयार हो जाते हैं। बच्चों के लिए नाश्ते के अलावा उनके लंच बॉक्स में भी सूजी अप्पे रखे जा सकते हैं। 

सूजी अप्पे हेल्दी डिश है और इसमें कई तरह की सब्जियों का इस्तेमाल किया जा सकता है। आपने अगर कभी सूजी अप्पे नहीं बनाए तो हमारी बताई विधि आपके काम आ सकती है। 

सूजी अप्पे के लिए सामग्री
सूजी - 1/2 किलो
प्याज - 1
दही - 250 ग्राम
अदरक पेस्ट - 1 टी स्पून
लहसुन पेस्ट - 1 टी स्पून
शिमला मिर्च - 1
गाजर - 2 (वैकल्पिक)
टमाटर - 1
हरी मिर्च कटी - 3-4
हल्दी - 1/2 टी स्पून
साबुत जीरा - 1 टी स्पून
राई - 1 टी स्पून
तिल - 1 टी स्पून
गरम मसाला - 1/2 टी स्पून
हरा धनिया - 1 टेबलस्पून
तेल - 2 टेबलस्पून
नमक - स्वादानुसार

सूजी अप्पे बनाने का तरीका
सूजी अप्पे बनाना बहुत सरल है और ये कुछ ही मिनटों में बनकर तैयार भी हो जाते हैं। सूजी अप्पे बनाने के लिए सबसे पहले सूजी को एक बड़े बर्तन में डालें। इसमें दही और 2 कप पानी डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। इसे फेंटते हुए गाढ़ा बैटर तैयार कर लें। अब बैटर को 15 मिनट के लिए अलग रख दें, इतने वक्त में सूजी फूलकर तैयार हो जाएगी। 

इसे भी पढ़ें: Rumali Roti: इस तरीके से होटल जैसी रुमाली रोटी बनाएं, स्वाद की हर कोई करेगा तारीफ, मिनटों में हो जाएगी तैयार

इस दौरान टमाटर, शिमला मिर्च समेत अन्य सारी सब्जियों को बारीक काट लें। एक कड़ाही में तेल डालकर उसे गर्म करें। तेल गर्म होने पर जीरा और राई डालकर भूनें। जब मसाले चटकने लगें और उसमें लहसुन और अदरक पेस्ट डालकर चलाते हुए भूनें। फिर कटी हुई प्याज और हरी मिर्च डाल दें।  इन्हें तब तक भूनें जब तक कि प्याज का रंग सुनहरा भूरा न हो जाए। 

प्याज का रंग बदलने के बाद कड़ाही में शिमला मिर्च, टमाटर और गाजर भी डाल दें। जब सारी सब्जियां नरम हो जाएं तो उनमें हल्दी, गरम मसाला और स्वाद के मुताबिक नमक मिला दें। फिर गैस बंद कर मिश्रण ठंडा होने दें। 

इसे भी पढ़ें: Suji Snacks: शाम की चाय के साथ परोसें सूजी से बने 4 स्नैक्स, स्वाद में लावजाब; खाएंगे तो बार-बार मांगेंगे

मिश्रण ठंडा होने के बाद उसे सूजी बैटर में डाल दें और ठीक ढंग से मिक्स कर लें। इसमें साबुत जीरा और हरा धनिया भी मिला दें। अब अप्पे बनाने का पॉट लें और उसके सारे खांचों में तेल लगा दें। इसमें राई के दाने डालें और अप्पे बैटर को हर खांचे में भर दें। पॉट बंद कर 3-4 मिनट तक पकाएं। इसके बाद ढक्कन खोलकर अप्पे पलटकर सेकें। 

जब अप्पे पक जाएं तो पॉट को गैस से उतारकर उसमें से अप्पे निकाल लें। इसी तरह सारे सूजी बैटर से सूजी अप्पे तैयार कर लें। टेस्टी सूजी अप्पे नाश्ते में सर्व करने के लिए तैयार हैं। इन्हें चटनी और सॉस के साथ परोसें। 

5379487