Logo
Suji Cheela Recipe: जब टेस्टी और हेल्दी नाश्ते या स्नैक्स की बात आती है तो सूजी चीला एक बेहतरीन रेसिपी है। इसे मिनटों में तैयार किया जा सकता है। ये पाचन में भी आसान है।

Suji Cheela Recipe: सूजी चीला का नाम सुनते ही कई लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। पारंपरिक चीला बेसन से तैयार किया जाता है, हालांकि चीला कई तरह से बनाया जा सकता है। सूजी चीला भी उनमें से एक है। सूजी चीला टेस्टी होने के साथ हेल्दी भी होता है। इसका टेस्ट बड़ों के साथ बच्चों को भी पसंद आता है। आप चाहें तो ब्रेकफास्ट में या फिर स्नैक्स के तौर पर भी सूजी चीला को बनाकर सर्व कर सकते हैं। 

आपके पास नाश्ता बनाने का ज्यादा वक्त नहीं है तो ऐसे में सूजी चीला रेसिपी एक परफेक्ट डिश हो सकती है। आसानी से तैयार होने वाला सूजी चीला जो एक बार खा लेता है वो इसके स्वाद की तारीफ किए बिना नहीं रह पाता है। 

इसे भी पढ़ें: Mushroom Manchurian: मशरूम से बनाएं टेस्टी मंचूरियन, प्रोटीन रिच स्नैक्स बच्चों को आएगा पसंद, सीखें रेसिपी

सूजी चीला बनाने के लिए सामग्री
सूजी - 1 कप
गेहूं का आटा - 1/4 कप
दही - 1 कप
पनीर - 100 ग्राम
अदरक - 1 इंच टुकड़ा
हरी मिर्च कटी - 1
पत्तागोभी बारीक कटी - 1 कप
फूलगोभी बारीक कटी - 1 कप
शिमला मिर्च कटी - 1/2 कप
हरा धनिया कटा - 2-3 टेबलस्पून
राई - 1/2 टी स्पून
तेल - सेकने के लिए
नमक - स्वादानुसार 

सूजी चीला बनाने की विधि
नाश्ते या स्नैक्स के लिए सूजी चीला बनाना बहुत सरल है। इसके लिए सबसे पहले एक बड़ी बाउल लें और उसमें सूजी और गेहूं का आटा डाल दें। दोनों को मिलाएं और फिर उसमें क्रम्बल्ड पनीर डालें और मिक्स करें। फिर दही और थोड़ा सा पानी डालकर सारी चीजों को मिलाएं। इन्हें अच्छी तरह से फेंटते हुए घोल तैयार करें। घोल बन जाने के बाद इसें बारीक कटी पत्तागोभी, फूलगोभी, हरी मिर्च और शिमला मिर्च मिक्स करें। 

अदरक कद्दूकस करें और उसे इस मिश्रण में डाल दें। आखिर में हरी धनिया पत्ती और स्वादानुसार नमक मिला दें। एक बार और घोल को अच्छी तरह से फेंटें और 15 मिनट के लिए ढक दें। इतने वक्त में सूजी फूल जाएगी और चीले के लिए घोल रेडी हो जाएगा। 

इसे भी पढ़ें: Lahsun Achar Recipe: लहसुन का अचार एक बार खाएंगे तो बार-बार मांगेंगे, स्वाद में लाजवाब, पोषण से भरपूर, सीखें बनाने का तरीका

अब नॉनस्टिक तवा गर्म करें और उस पर एक चम्मच तेल डालकर फैलाएं। अब इसमें राई के कुछ दानें डालें और तड़कने दें। फिर एक कटोरी में घोल निकालें और उसे तवे के बीच में डालकर गोल करते हुए फैलाएं। कुछ देर तक सेकने के बाद चीले के किनारे पर तेल डालें और चीला पलट दें। पलटने के बाद चीले के ऊपरी हिस्से पर तेल लगाकर सेकें। 

चीला तब तक सेकें जब तक कि दोनों ओर से सुनहरा न हो जाए। इसके बाद एक प्लेट में चीले को उतार लें। इसी तरह सारे घोल से एक-एक करते हुए सूजी के चीले तैयार कर लें। नाश्ते के लिए सूजी का चीला तैयार है। इसे चटनी, अचार या टमाटर सॉस के साथ परोसें। 

CH Govt hbm ad
5379487