Logo
Suji Paneer Cheela Recipe: सूजी पनीर चीला एक टेस्टी डिश है जिसमें भरपूर प्रोटीन होता है। इस चीले का लाजवाब स्वाद आपको बार-बार सूजी पनीर का चीला बनाने पर मजबूर कर देगा।

Suji Cheela Recipe: सूजी का हर घर में काफी इस्तेमाल किया जाता है। इससे कई डिशेस तैयार की जाती हैं। सूजी का हलवा एक बहुत पॉपुलर स्वीट डिश है, जो खूब पसंद की जाती है। इसकी कड़ी में सूजी का चीला भी आप आजमा सकते हैं। बेसन चीले की तरह ही सूजी का चीला बेहद स्वादिष्ट लगता है। सूजी पनीर का चीला सुपाच्य भी होता है और नाश्ते के लिए एक परफेक्ट डिश भी है। आप अगर बेसन चीला खाकर बोर हो गए हैं और नई डिश ट्राई करना चाहते हैं तो सूजी पनीर चीला बनाकर खा सकते हैं। 

सूजी पनीर चीला का स्वाद बड़ों के साथ बच्चों को भी खूब पसंद आता है। सूजी की इस नमकीन डिश को मेहमानों के सामने भी परोसा जा सकता है। इसे खाकर लोग सूजी चीला की रेसिपी पूछे बिना नहीं रहेंगे। 

इसे भी पढ़ें: Kele Ki Chutney: गर्मी में कच्चे केले की चटनी देगी भरपूर पोषण, स्वाद भुलाए नहीं भूलेगा, इस तरीके से मिनटों में बनाएं

सूजी पनीर चीला बनाने के लिए सामग्री
सूजी - 1 कप
दही -1 कप
गेहूं आटा - 1/4 कप
शिमला मिर्च कटी - 1/4 कप
पत्तागोभी कटी - 1 कप
फूलगोभी कटी - 1कप
पनीर - 100 ग्राम
अदरक कटा - 1 इंच टुकड़ा
राई - 1/2 टी स्पून
हरी मिर्च कटी - 2
हरा धनिया कटा - 3-4 टेबलस्पून
तेल - जरूरत के मुताबिक
नमक - स्वादानुसार

सूजी पनीर चीला बनाने की विधि
सूजी का चीला बनाना बहुत सरल है और ये रेसिपी मिनटों में ही तैयार होने वाली है। सबसे पहले एक बड़ा बर्तन लें और उसमें सूजी, आटा और दही डालकर मिलाएं। इसके बाद पनीर को चूरा कर इस मिश्रण में डालकर मिलाएं। इसके बाद थोड़ा सा पानी डालकर सभ चीजो को अच्छी तरह से फेंटें। आप चाहें तो इसके लिए मथनी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इस मिश्रण को मिक्सर में डालकर भी फेंटा जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें: Healthy Roti: गर्मी में 3 आटे से बनी रोटियां शरीर में घोल देंगी रखेंगी ठंडक, इस तरीके से बनाएंगे तो मिलेंगे 5 फायदे

घोल तैयार होने के बाद बर्तन में निकालें। इसके बाद पत्तागोभी, फूलगोभी, शिमला मिर्च, हरी धनिया पत्ती और हरी मिर्च को बारीक काट लें। इन सभी चीजों को घोल में डालकर ठीक तरीके से मिक्स करें। स्वाद के मुताबिक नमक मिलाकर घोल को ढककर 15 मिनट के लिए अलग रख दें। इतने वक्त में सूजी फूल जाएगी। 

अब एक नॉनस्टिक तवा लें और उसे गर्म करें। तवे पर एक चम्मच तेल डालकर चारों ओर फैलाएं। इसके बाद तवे पर थोड़े राई के दाने डालें और कटोरी में घोल लेकर तवे के बीच में डालकर गोल करते हुए फैला लें। चीले को थोड़ा मोटा ही रखें। इसके बाद 2 मिनट तक सिकने दें उसके बाद चीला पलटें। 

इसे भी पढ़ें: Summer Laddu: गर्मी में गोंद कतीरा, अलसी से बनेगा हेल्दी लड्डू, ड्राई फ्रूट्स से बढ़ जाएगी ताकत, इस तरीके से करें तैयार

चीले के किनारों और ऊपरी हिस्से पर तेल लगाएं, उसके बाद चीला फिर पलटें। सूजी चीला दोनों ओर से लाइट ब्राउन हो जाए तो एक प्लेट में उतार लें। इसी तरह सूजी के सारे चीले तैयार कर लें। नाश्ते में चटनी के साथ टेस्टी सूजी चीला परोसें। 

5379487