Logo
Suji Idli Recipe: सूजी इडली बेहद स्वादिष्ट लगती है। इसे आसानी से तैयार किया जा सकता है। सूजी इडली ब्रेकफास्ट के लिए एक परफेक्ट डिश है।

Suji Idli Recipe: दक्षिण भारतीय खाने में इडली को काफी पसंद किया जाता है। इडली कई तरह से बनाई जाती है। सूजी इडली भी एक बेहद लोकप्रिय वैराइटी है जो ब्रेकफास्ट के लिए परफेक्ट डिश है। सूजी इडली टेस्टी होने के साथ हेल्दी भी होती है और इसे नाश्ते के अलावा हल्की फुल्की भूख लगने पर स्नैक्स के तौर पर भी परोसा जा सकता है। सूजी इडली बच्चों को खूब पसंद आती है। 

आप भी अगर घर पर सूजी इडली बनाना चाहते हैं तो बेहद आसानी से इसे तैयार कर सकते हैं। हमारी बताई विधि का पालन कर आप एकदम सॉफ्ट सूजी इडली तैयार कर सकते हैं। जानते हैं सूजी इडली बनाने की विधि। 

सूजी इडली बनाने के लिए सामग्री
1 कप सूजी
1/2 कप दही
1/2 कप पानी
1 छोटा चम्मच नमक
1/2 छोटा चम्मच फ्रूट साल्ट
तेल (इडली मोल्ड ग्रीस करने के लिए)

सूजी इडली बनाने का तरीका
सूजी इडली बनाना बहुत सरल है और ये एकदम सॉफ्ट बनती हैं। सूजी इडली तैयार करने के लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन में सूजी लें और इसमें दही और जरूरत के मुताबिक पानी डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। इसे 15-20 मिनट के लिए ढककर रख दें ताकि सूजी फूल जाए। 

इसे भी पढ़ें: Apple Raisin Chutney: सेब किशमिश की चटनी में मिलेगा भरपूर स्वाद और पोषण, बच्चों को खूब आएगी पसंद

सूजी के फूल जाने के बाद इसमें नमक और फ्रूट साल्ट डालें और इन्हें भी अच्छी तरह मिला लें। अब इडली मोल्ड को तेल से अच्छी तरह ग्रीस कर लें। इसके बाद सूजी के बैटर को इडली मोल्ड में भरें। बैटर भरने के बाद मोल्ड को इडली स्टीमर में रखकर 10-12 मिनट तक स्टीम करें।

तय समय के बाद स्टीमर खोलकर चेक करें कि इडली पक गई है या नहींष। पकने के बाद इडली को मोल्ड से बाहर निकाल लें। स्वादिष्ट और एकदम सॉफ्ट सूजी इडली बनकर तैयार हो चुकी है। 
इडली को नारियल की चटनी या सांभर के साथ सर्व करें।

इसे भी पढ़ें: Banana Shake: मसल्स को फौलादी मजबूती देता है बनाना शेक! इस तरीके से बनाकर पिएंगे तो मिलेंगे 5 बड़े फायदे

अन्य टिप्स

  • सूजी को अच्छी तरह से भिगोएं ताकि इडली मुलायम बने।
  • फ्रूट साल्ट डालने के बाद बैटर को जल्दी से स्टीम करें, नहीं तो इडली फूलने के बजाय सख्त हो जाएगी।
  • आप सूजी के बैटर में थोड़ा सा जीरा या हरा धनिया भी डाल सकते हैं।
  • अगर आपके पास इडली स्टीमर नहीं है तो आप एक बड़े बर्तन में पानी गर्म करके भी इडली बना सकते हैं।
5379487