Logo
Suji Pizza: पिज्जा देखकर बच्चों के मुंह में पानी आने लगता है। आप टेस्टी पिज्जा को बाजार से खरीदने के बजाय घर पर भी बना सकते हैं। जानते हैं सूजी पिज्जा बनाने का तरीका।

Suji Pizza: फास्ट फूड के तौर पर आजकल पिज्जा खाने का चलन काफी बढ़ गया है। हर उम्र के लोग बाजार में मिलने वाला पिज्जा खाने लगे हैं। हालांकि कई बार ये सेहत को नुकसान भी पहुंचाता है। ऐसे में आप चाहें तो घर पर ही सूजी से टेस्टी और हेल्दी पिज्जा तैयार कर सकते हैं। सूजी पिज्जा का स्वाद बच्चों को काफी पसंद आएगा और आप इसे आसानी से बना भी सकते हैं। 

सूजी पिज्जा बनाने के लिए आप कई तरह की सामग्रियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। कभी घर पर आपने अगर सूजी पिज्जा नहीं बनाया है तो हमारी बताई विधि आपके काम आ सकती है। 

सूजी पिज्जा बनाने के लिए सामग्री
बैटर के लिए
बेकिंग सोडा – 1/2 टी स्पून
सूजी (रवा) – 1 कप
छाछ – 1 कप
नमक – स्वादानुसार

पिज्जा सॉस के लिए
टमाटर सॉस – 1/4 कप
चिली फ्लेक्स – 1/2 टी स्पून
चिली सॉस – 1 टी स्पून
मिक्स्ड हर्ब्स – 1/2 टी स्पून

टॉपिंग के लिए
मोजरेला चीज़ कद्दूकस – 5 टेबलस्पून
शिमला मिर्च कटी – 1
चिली फ्लेक्स – 1/4 टी स्पून
मिक्स्ड हर्ब्स – 1/4 टी स्पून
प्याज कटी – 2
टमाटर कटे – 2-3
कॉर्न – 2 टेबलस्पून
जैतून कटे – 2 टेबलस्पून

सूजी पिज्जा बनाने का तरीका
सूजी का पिज्जा बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है। इसे तैयार करने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में सूजी और थोड़ा सा नमक डालकर मिलाएं। अब सूजी में छाछ डालें और आधा कप पानी डालकर घोल तैयार कर लें। इसके बाद तैयार बैटर को ढककर 15 मिनट के लिए अलग रख दें, जिससे सूजी सैट होकर फूल जाए। 

अब पिज्जा सॉस बनाना शुरू करें। इसके लिए एक बर्तन में टमाटर सॉस, मिक्स्ड हर्ब, चिली सॉस और चिली फ्लेक्स मिक्स करें। अब सूजी बैटर लें और उसे दोबारा फेंटे, फिर उसमें 1/4 कप पानी मिक्स कर दें, जिससे बैटर का गाढ़ापन थोड़ा कम हो जाए। 

इसे भी पढ़ें: Papita Chutney: कच्चे आम, नारियल चटनी जैसी टेस्टी है पपीते की चटनी, पोषण से है भरपूर, इस तरीके से करें तैयार

अब नॉनस्टिक तवा गर्म करें और उस पर थोड़ा सा तेल डालकर चारों ओर फैला दें। इसके बाद एक छोटी बाउल में सूजी बैटर लेकर उसे तवे पर डालें और गोल-गोल करते हुए मोटा बेस बनाकर पकाएं। इसे तब तक पकाना है, जब तक कि बेस पूरी तरह से पक न जाएं। इस दौरान बेस के किनारों पर तेल डालकर पलटाएं। 

इसके बाद बेस के ऊपर पिज्जा सॉस फैला दें। ऊपर से मोजरेला चीज़ को कद्दूकस कर डाल दें। फिर बारीक कटी प्याज, शिमला मिर्च, जैतून, टमाटर और कॉर्न डालें। इन सामग्रियों के ऊपर दोबारा मोजरेला चीज़ बेस के ऊपर अच्छी तरह से क्रश करें। 

इसे भी पढ़ें: Bread Aloo Paratha: ब्रेड और पोहे से बना ऐसा आलू का पराठा नहीं खाया होगा, स्वाद के आगे फेल है सब, सीखें रेसिपी

इस प्रक्रिया के बाद चिली फ्लेक्स और मिक्स्ड हर्ब सूजी पिज्जा के ऊपर छिड़कें। जब बेस के ऊपर का चीज़ पिघल जाए तो गैस बंद कर दें। सूजी पिज्जा बनकर तैयार हो गया है। इसे प्लेट में उतारें और चाकू की मदद से स्लाइस कर परोसें। 

5379487