Logo
Suji Roll Recipe: सूजी रोल एक बेहतरीन ब्रेकफास्ट है जिसे मिनटों में तैयार किया जा सकता है। बच्चों को सूजी रोल का स्वाद काफी पसंद आता है। सूजी रोल टेस्टी होने के साथ हेल्दी भी है।

Suji Roll Recipe: सूजी रोल एक शानदार स्नैक्स है जिसे नाश्ते में परोसा जा सकता है। सूजी से कई तरह की डिशेस तैयार की जाती हैं जो काफी लोकप्रिय हैं और सूजी रोल भी उनमें से एक है। नाश्ते में एक जैसी चीजें खाकर बोर हो गए हैं तो इस बार सूजी रोल रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं। सूजी रोल टेस्टी होने के साथ हेल्दी भी होते हैं। इनकी खासियत है कि इन्हें बनाने के लिए ज्यादा वक्त भी नहीं लगता है। 

सूजी रोल एक स्वादिष्ट और हेल्दी नाश्ता है जिसे आप आसानी से घर पर बना सकते हैं। यह नाश्ता प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है और इसे आप अपनी पसंद के स्टफिंग के साथ बना सकते हैं। 

सूजी रोल बनाने के लिए सामग्री
सूजी - 1 कप
दही - 1/2 कप
पानी - 1/2 कप
नमक - स्वादानुसार
तेल - 1 टेबलस्पून
स्टफिंग के लिए: आलू मसाला
तेल - तलने के लिए

सूजी रोल बनाने की विधि
सूजी रोल एक सेहत से भरा नाश्ता है, जिसे आप आसानी से तैयार कर सकते हैं। सूजी रोल बनाने के लिए एक बड़े बर्तन में सूजी को डालें। इसमें दही, चुटकीभर नमक और थोड़ा सा पानी डालकर घोल तैयार करें। आप सूजी के घोल में थोड़ा सा हल्दी पाउडर भी मिला सकते हैं। घोल बनने के बाद इसे 15-20 मिनट के लिए ढककर रख दें ताकि सूजी पूरी तरह से फूल जाए।

इसे भी पढ़ें: Paneer Masala: ढाबे जैसा पनीर मसाला घर पर बनाएं, स्वाद ऐसा कि एक रोटी ज्यादा खाएंगे, सीख लें बनाने का तरीका

अब अपनी पसंद की स्टफिंग को तैयार कर लें। आप आलू मसाला, पनीर मसाला या कोई भी सब्जी मसाला बना सकते हैं। स्टफिंग के लिए आप अपनी पसंद की कोई भी सब्जी जैसे गाजर, मटर, बीन्स आदि का उपयोग कर सकते हैं। अब सूजी के घोल में थोड़ा सा तेल डालकर अच्छी तरह मिला लें। एक नॉन-स्टिक तवा गर्म करें और थोड़ा सा तेल लगाएं। इस पर सूजी के घोल को पतला सा फैलाकर एक पैनकेक की तरह बना लें।

इसे भी पढ़ें: Dahi Aloo: एक जैसी सब्जियां खाकर हो गए हैं बोर तो बनाएं दही आलू, स्वाद ऐसा कि बच्चे भी बार-बार मांगेंगे

जब बेस एक तरफ से पक जाए तो उसे पलट दें। अब पके हुए बेस पर तैयार स्टफिंग भरें और इसे रोल की तरह फोल्ड कर लें। एक कड़ाही में तेल गर्म करें और रोल को हल्का सुनहरा होने तक तल लें। आप सूजी के रोल को बिना तले हुए भी खा सकते हैं। आप इसे ओवन में या तवा पर गर्म करके भी खा सकते हैं।

5379487