Logo
Suji Tamatar Paratha: सूजी और टमाटर से बनने वाला पराठा ब्रेकफास्ट के लिए एक परफेक्ट रेसिपी है। इसे आसानी से तैयार किया जा सकता है।

Suji Tamatar Paratha: सूजी और टमाटर से बना पराठा बेहद स्वादिष्ट होता है। इतना ही नहीं ये पराठा सेहत के लिए भी फायदेमंद है। बहुत से घरों में अक्सर ये सवाल रहता है कि नाश्ते में क्या बनाया जाए। कई बार टेस्टी के साथ हेल्दी ब्रेकफास्ट की भी डिमांड होने लगती है। ऐसी सूरत में सूजी टमाटर पराठा को बनाकर परोसा जा सकता है। इस पराठे को न सिर्फ सभी चाव से खाएंगे, बल्कि ये सेहत को भी लाभ पहुंचाएगा। 

सूजी टमाटर का पराठा एक ऐसा नाश्ता है, जिसे बनाने में ज्यादा वक्त नहीं लगता है। कम सामग्रियों में ही ये पराठा तैयार किया जा सकता है। आइए जानते हैं सूजी टमाटर पराठा बनाने का तरीका। 

सूजी टमाटर पराठा बनाने के लिए सामग्री
1 कप सूजी
1 बड़ा टमाटर, कद्दूकस किया हुआ
1/2 प्याज, बारीक कटा हुआ
1 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई
1/2 इंच अदरक, कद्दूकस किया हुआ
1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
1/4 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/4 छोटा चम्मच धनिया पाउडर
1/4 छोटा चम्मच जीरा पाउडर
नमक स्वादानुसार
हरा धनिया, बारीक कटा हुआ
तेल तलने के लिए

सूजी टमाटर पराठा बनाने की विधि
सूजी और टमाटर से बना पराठा नाश्ते में सर्व करना एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है। इसे आप आसानी से तैयार कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले सूजी को एक बर्तन में लें और उसमें थोड़ा सा पानी डालकर 15-20 मिनट के लिए भिगो दें। अब टमाटर को कद्दूकस कर लें। इसके बाद प्याज, हरी मिर्च, अदरक को बारीक काट लें। 

इसे भी पढ़ें: Paneer Cutlet: पनीर कटलेट बनाने का ये तरीका है बेहद आसान, बच्चे स्वाद खूब करेंगे पसंद, जानें रेसिपी

इसके बाद एक कड़ाही में थोड़ा सा तेल गर्म करें। इसमें बारीक कटी प्याज, हरी मिर्च और अदरक डालकर सुनहरा होने तक भून लें। अब इसमें कद्दूकस किया हुआ टमाटर, सभी सूखे मसाले और नमक डालकर अच्छी तरह मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह से पकाएं फिर गैस बंद कर दें। 

अब भिगोई हुई सूजी में भूना हुआ मिश्रण, हरा धनिया और थोड़ा सा पानी डालकर अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद इस मिश्रण से सख्त आटा गूंथ लें। फिर आटे को छोटे-छोटे लोई बना लें। अब एक लोई लें और उसे हल्के हाथों से पराठे जैसा गोल बेल लें। 

इसे भी पढ़ें: Suji Aloo Snacks: सूजी, आलू से बनाएं टेस्टी स्नैक्स, बच्चों को खूब आएगा पसंद, बार-बार करेंगे डिमांड

एक नॉनस्टिक तवा गैस पर गर्म करें। इस पर थोड़ा सा तेल डालकर चारों ओर फैलाएं। इसके बाद बेला हुआ पराठा डालें और धीमी आंच पर सेकें। पराठे पर तेल लगाएं और पलट-पलटकर तब तक सेकें जब तक कि हल्का सुनहरा और क्रिस्पी न हो जाए। इसके बाद पराठे को प्लेट में उतार लें। इसी तरह सारे सूजी टमाटर पराठे बना लें। गर्मागर्म पराठे को दही या अचार के साथ सर्व करें। 

5379487