Logo
Suji Upma Recipe: सूजी उपमा एक टेस्टी और हेल्दी नाश्ता है। इसे मिनटों में ही तैयार किया जा सकता है। हर उम्र के लोगों को सूजी उपमा का स्वाद पसंद आता है।

Suji Upma Recipe: सूजी उपमा कई लोगों की पसंदीदा डिश है जो कि आसानी से तैयार हो जाती है। सूजी उपमा को ब्रेकफास्ट के लिए सरलता से बनाया जा सकता है। आप अगर डाइजेशन में आसान होने के साथ ही टेस्टी नाश्ता करना चाहते हैं तो सूजी उपमा परपेक्ट चॉइस हो सकती है। रूटीन के नाश्ते से बोर हो चुके हैं तो सूजी उपमा मुंह का स्वाद बदलने के लिए परफेक्ट है।

सूजी उपमा वीकेंड ब्रेकफास्ट के लिए भी परफेक्ट रेसिपी है। इसे बच्चों के लंच बॉक्स में भी रखा जा सकता है। जानते हैं सूजी उपमा बनाने की सिंपल रेसिपी। 

सूजी उपमा के लिए सामग्री
सूजी (रवा) - 1 कप
पानी - 2.5 कप
तेल - 2-3 बड़े चम्मच
राई - 1/2 चम्मच
उड़द की दाल - 1 चम्मच
चना दाल - 1 चम्मच
कड़ी पत्ता - 2-3
प्याज - 1 (बारीक कटा हुआ)
हरी मिर्च - 2 (बारीक कटी हुई)
अदरक - 1 इंच (कद्दूकस किया हुआ)
गाजर - 1/4 कप (कद्दूकस किया हुआ)
मटर - 1/4 कप
हरी धनिया - 2 बड़े चम्मच (बारीक कटा हुआ)
नमक - स्वादानुसार
गरम मसाला - 1/4 चम्मच
नींबू का रस - 1 चम्मच 

सूजी उपमा बनाने की विधि
सूजी उपमा बनाना बहुत सरल है और ये डिश मिनटों में तैयार हो जाती है। इसके लिए सबसे पहले एक नॉनस्टिक कड़ाही लें और उसमें सूजी डालकर मीडियम आंच पर चलाते हुए भूनें। सूजी को तब तक सॉट करना है जब तक कि उसका रंग सुनहरा भूरा न हो जाए। 

इसे भी पढ़ें: Bharwa Baingan: भरवां बैंगन बनाने में आप तो नहीं करते ये गलती, इस तरीके से करें तैयार, स्वाद मिलेगा लाजवाब

अब दूसरे पैन में तेल गर्म करें। तेल गर्म हो जाने के बाद उसमें राई, उड़द की दाल और चना दाल डालकर चटकने दें। कुठ देर बाद करी पत्ते, प्याज, हरी मिर्च और अदरक डालकर भून लें।

भूने हुए प्याज में गाजर और मटर डालकर कुछ देर भूनें। भूनी हुई सूजी को सब्जियों में डालकर अच्छी तरह मिला लें। धीरे-धीरे पानी डालते हुए लगातार चलाते रहें। नमक और गरम मसाला डालें। मध्यम आंच पर गाढ़ा होने तक पकाएं।

इसे भी पढ़ें: Bread Samosa: ब्रेड का समोसा खाएंगे तो हो जाएंगे फैन, मिनटों में हो जाता है तैयार, बच्चे खूब करते हैं पसंद

स्वाद और पोषण से भरपूर सूजी उपमा बनकर तैयार हो चुका है। इसे एक सर्विंग बाउल में निकाल लें और इसके ऊपर नींबू का रस डालें और हरी धनिया पत्ती को गार्निश कर परोसें। 

टिप्स
आप अपनी पसंद के अनुसार अन्य सब्जियां भी डाल सकते हैं जैसे कि शिमला मिर्च, बैंगन आदि।
अगर आप उपमा को और स्वादिष्ट बनाना चाहते हैं तो आप इसमें थोड़ा सा घी भी डाल सकते हैं।

5379487