Logo
Tamatar Pakoda Recipe: सब्जी और सलाद में उपयोग किए जाने वाले टमाटर के पकोड़े भी बेहद स्वादिष्ट बनते हैं। इन्हें मिनटों में तैयार किया जा सकता है।

Tamatar Pakoda Recipe: सब्जी, सलाद हो या फिर कैचप टमाटर हर जगह मौजूद है। टमाटर के पकोड़े भी स्वाद में बेहद लाजवाब हैं। आपने आलू, पालक, प्याज के पकोड़े तो कई बार खाए होंगे, लेकिन अगर टमाटर के पकोड़े अब तक नहीं चखे हैं तो इन्हें एक बार जरूर ट्राई करें। स्वाद से भरपूर टमाटर के पकोडे़ जो खाता है वो इसके स्वाद की तारीफ किए बिना नहीं रह पाता है। 

घर में आए मेहमानों को ब्रेकफास्ट या फिर स्नैक्स के तौर पर टमाटर के पकोड़े सर्व किए जा सकते हैं। इस रेसिपी को मिनटों में ही तैयार किया जा सकता है। आइए जान लेते हैं टमाटर पकोडे़ बनाने का तरीका। 

टमाटर पकोड़े के लिए सामग्री
टमाटर- 7-8
बेसन- 1 कटोरी
लाल मिर्च पाउडर- 1 टी स्पून
खाने का सोडा- 1 चुटकी
अजवाइन - 1/2 टी स्पून
गरम मसाला- 1 टी स्पून
तेल- तलने के लिए
नमक- स्वाद के मुताबिक 

टमाटर पकोड़े बनाने के लिए सामग्री
टमाटर के पकोड़े स्वादिष्ट होने के साथ बनाने में भी आसान हैं। इन्हें तैयार करने के लिए सबसे पहले ताजे टमाटरों को चयन करें। इसके बाद उन्हें अच्छे से धोएं और फिर सूती साफ कपड़े से पोछ लें। अब टमाटर के मोटे-मोटे गोल स्लाइस कर लें। अब टमाटर स्लाइस को एक बाउल में शिफ्ट करें और उनके ऊपर थोड़ी सी लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला और थोड़ा चाट मसाला डालकर अच्छे से मिक्स करें। 

इसे भी पढ़ें: Kacche Kele ke Kofte: डिनर को स्पेशल बना देंगे कच्चे केले के कोफ्ते, स्वाद से भरपूर हैं, बनाना भी आसान

अब टमाटर की बाउल को ढंक दें और कुछ देर के लिए अलग रख दें। इस बीच एक अन्य बाउल लें और उसमें बेसन डालें। इसके बाद अजवाइन, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला और स्वाद के मुताबिक नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद बेसन में थोड़ा-थोड़ा कर पानी डालते जाएं और मीडियम तरलता का घोल तैयार कर लें। 

इसे भी पढ़ें: Lahsun Pudina Chutney: लहसुन-पुदीना चटनी न समझें मामूली, जोड़ों का दर्द दूर करने में है असरदार, सीखें बनाना

अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। इस दौरान टमाटर स्लाइस को बेसन में डालकर डुबो दें। जब तेल गर्म हो जाए तो बेसन में डूबी टमाटर स्लाइस एक-एक कर गर्म तेल में डालें और उन्हें डीप फ्राई करें। टमाटर पकोड़े पलट पलटकर तब तक तलें जब तक दोनों ओर से सुनहरे होकर क्रिस्पी न हो जाएं। इसके बाद उन्हें प्लेट में निकालें और हरी चटनी के साथ गर्मागर्म सर्व करें। 

5379487