Logo
Til Gud Anjeer Laddu: तिल, गुड़ और अंजीर से बना लड्डू सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को नई ऊर्जा प्रदान करते हैं। इस लड्डू को आसानी से तैयार किया जा सकता है।

Til Gud Anjeer Laddu: शरीर को हेल्दी रखने के लिए तिल, गुड़ और अंजीर से बना लड्डू बेहद लाभकारी होता है। इस स्पेशल लड्डू को खाने से शरीर में ऊर्जा का संचार होता है। इसे एनर्जी का पावर हाउस भी कह सकते हैं। अंजीर का लड्डू न सिर्फ बनाना सरल है, बल्कि ये पौष्टिकता का भंडार भी है। 

रोजाना दूध के साथ एक लड्डू का सेवन आपके शरीर में चौंकाने वाले बदलाव ला सकता है। तिल और गुड़ के साथ अंजीर का मिश्रण इस लड्डू को और भी खास बना देता है। आइए जानते हैं तिल, गुड़ और अंजीर का लड्डू बनाने का तरीका। 

तिल, गुड़ अंजीर लड्डू के लिए सामग्री
तिल - 1 कप
गुड़ - 1 कप
अंजीर - 10-12 (बारीक कटा हुआ)
सूखे मेवे (काजू, बादाम) - आधा कप (बारीक कटा हुआ)
पानी - जरूरत के मुताबिक

तिल, गुड़ अंजीर लड्डू बनाने का तरीका
तिल, गुड़ और अंजीर से टेस्टी और हेल्दी लड्डू आसानी से बनाए जा सकते हैं। इन लड्डुओं को रोजाना खाने से शरीर में कई सकारात्मक बदलाव देखे जा सकते हैं। इन स्पेशल लड्डू को बनाने के लिए सबसे पहले सूखी अंजीर, काजू और बादाम को बारीक काटकर अलग रख दें। 

इसे भी पढ़ें: Suji Halwa Recipe: 10 मिनट में बनाएं सूजी का हलवा, बस करें एक छोटा सा काम, स्वाद हो जाएगा दोगुना

अब एक नॉन-स्टिक पैन में तिल डालकर धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए सुनहरा होने तक भून लें। जब तिल सुनहरी हो जाए तो गैस बंद कर उसे निकालकर एक बाउल में रख दें। इसके बाद एक अलग पैन में गुड़ को पानी के साथ मिलाकर धीमी आंच पर पिघला लें। गुड़ पूरी तरह से पिघल जाने के बाद गैस बंद कर दें।

इसे भी पढ़ें: Aloo Uttapam: 10 मिनट में तैयार कर लें आलू उत्तपम, स्वाद में दमदार; इस तरीके से बनेगा एकदम टेस्टी

भुने हुए तिल, बारीक कटे हुए अंजीर और सूखे मेवे को पिघले हुए गुड़ में डालकर अच्छी तरह मिलाएं। इस मिश्रण को थोड़ा ठंडा होने दें और फिर छोटे-छोटे लड्डू बना लें। लड्डुओं को थोड़ी देर के लिए फ्रिज में रखने से और भी स्वादिष्ट लगेंगे। जब लड्डू सैट हो जाएं तो उन्हें एयरटाइट कंटेनर में स्टोर कर लें। 

5379487