Logo
Tamatar Chutney: टमाटर, लहसुन और मूंगफली से तैयार होने वाली चटनी बेहद स्वादिष्ट होती है। इसका स्वाद लाजवाब है और ये चटनी आसानी से तैयार हो जाती है।

Tamatar Chutney: टमाटर, लहसुन और मूंगफली दाने से बनने वाली चटनी काफी पसंद की जाती है। यह चटनी दक्षिण भारतीय व्यंजनों में बहुत लोकप्रिय है और इसे इडली, डोसा समेत अन्य स्नैक्स के साथ परोसा जाता है। यह न केवल स्वादिष्ट होती है बल्कि पोषक तत्वों से भी भरपूर होती है। देशभर में अब इस चटनी को बनाकर खाया जाने लगा है। इसके पीछे की एक वजह इसका टेस्टी होने के साथ हेल्दी होना भी है। 

भारतीय भोजन में चटनी का अहम रोल है। इससे न सिर्फ खाने का स्वाद दोगुना होता है, बल्कि शरीर को पर्याप्त पोषण भी मिलता है। आपने अगर कभी टमाटर, लहसुन,  मूंगफली से चटनी नहीं बनाई है तो हमारी बताई विधि की मदद से इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं। 

टमाटर-लहसुन चटनी के लिए सामग्री
टमाटर - 5-6 (मध्यम आकार के)
मूंगफली - 1 कप
लहसुन - 5-6 कली
हरी मिर्च - 2-3 (स्वादानुसार)
अदरक - 1 इंच का टुकड़ा
नींबू का रस - 1 चम्मच
हींग - एक चुटकी
नमक - स्वादानुसार
तेल - 1 चम्मच
करी पत्ता - कुछ
राई - 1/2 चम्मच

टमाटर-लहसुन चटनी बनाने की विधि
साउथ इंडियन फूड को स्वादिष्ट बनाने वाली टमाटर-लहसुन चटनी को आसानी से घर पर तैयार किया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले टमाटर, लहसुन, हरी मिर्च और अदरक को धोकर साफ कर लें। मूंगफली को कुछ वक्त तक तेज धूप में सुखा लें, जिससे उसकी नमी चली जाए या आप चाहें तो कुछ देर तक मूंगफली को तवे पर डालकर रोस्ट कर लें। इसके बाद मिक्सर की मदद से मूंगफली को दरदरा पीस लें। 

इसे भी पढ़ें: Veg Kathi Roll: काठी रोल का स्वाद है लाजवाब, एक बार खाएंगे तो बार-बार करेंगे डिमांड, इस तरीके से बनाएं

अब एक कड़ाही में थोड़ा सा तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म हो जाने के बाद उसमें राई और करी पत्ता डालें। जब राई चटकने लग जाए तो कटा हुआ लहसुन और हरी मिर्च डालकर हल्का भून लें। इसके बाद कड़ाही में कटे हुए टमाटर डालें। अच्छी तरह से मिलाने के बाद टमाटर तब तक पकाएं जब तक पूरी तरह से नरम न हो जाएं। 

जब टमाटर नरम हो जाएं तो गैस बंद कर दें और मिश्रण को ठंडा होने दें। इसके बाद मिश्रण को मिक्सर में डालकर पीसें। फिर इसमें पिसी हुई मूंगफली, नींबू का रस, हींग और नमक डालकर दोबारा ग्राइंड कर लें। अब टमाटर-लहसुन चटनी को एक बड़ी बाउल में निकाल लें और ऊपर से थोड़ा सा तेल डालें। स्वादिष्ट टमाटर-लहसुन चटनी बनकर तैयार हो चुकी है।  इस चटनी को इडली, डोसा, उपमा या दही के साथ परोसें।

इसे भी पढ़ें: Palak Dhokla: पालक ढोकला खाएंगे तो बार-बार मांगेंगे, स्वाद और पोषण दोनों मिलेंगे एकसाथ; इस तरह बनाएं

कुछ अन्य टिप्स

  • आप अपनी पसंद के अनुसार हरी मिर्च की मात्रा बढ़ा या घटा सकते हैं।
  • अगर आप चटनी को अधिक गाढ़ा बनाना चाहते हैं, तो थोड़ा सा पानी कम डालें।
  • आप इस चटनी को फ्रिज में 2-3 दिन तक स्टोर कर सकते हैं।
5379487