Logo
Tomato Puree: किसी भी सब्जी का असली स्वाद उसकी ग्रेवी की वजह से आता है। टमाटर की प्यूरी ग्रेवी तैयार करने में अहम रोल निभाती है।

Tomato Puree: किसी भी झोलदार सब्जी का असली स्वाद उसकी ग्रेवी में होता है। ज्यादातर सब्जियों में टमाटर की प्यूरी की मदद से ग्रेवी बनायी जाती है। टमाटर प्यूरी सब्जी का स्वाद कई गुना तक बढ़ा देती है। टमाटर प्यूरी को अगर सही तरीके से तैयार किया जाए तो ग्रेवी का स्वाद काफी बढ़ जाता है। सब्जी के लिए आप 5 मिनट में ही टमाटर प्यूरी को तैयार कर सकते हैं। 

टमाटर प्यूरी बनाने के लिए इस बात का खास ख्याल रखें कि सारे टमाटर एकदम पके होने चाहिए। इससे प्यूरी का स्वाद उठकर आता है। आइए जानते हैं टमाटर प्यूरी बनाने का तरीका। 

टमाटर प्यूरी के लिए सामग्री
टमाटर पके - 5-6
पानी - जरूरत के मुताबिक

टमाटर प्यूरी बनाने की विधि
टमाटर की प्यूरी बनाना बहुत सरल है और ये प्रक्रिया मिनटों में पूरी हो जाती है। टमाटर प्यूरी तैयार करने के लिए सबसे पहले पके हुए लाल टमाटर लें और उन्हें साफ पानी से धोकर सूती कपड़े से पोछ लें। ध्यान रखें कि टमाटर ज्यादा खट्टे न हों, वरना प्यूरी का स्वाद प्रभावित हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें: Khatti Meethi Dal: खाने का स्वाद बढ़ा देती है खट्टी-मीठी दाल, इस तरीके से बनाएंगे तो मिलेगी जमकर तारीफ

अब हर टमाटर पर चाकू की मदद से ऊपरी हिस्से पर 1/3 इंच गहरा क्रॉस का कट लगाएं। इससे उबलने के बाद टमाटर को छीलने में आसानी हो जाएगी। अब एक बर्तन में पानी भरें और उसमें टमाटर डालकर मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। 

जब पानी में उबाल आना शुरू हो जाए और टमाटर अच्छी तरह से नरम हो जाएं तो गैस बंद कर दें। गरम पानी से टमाटर निकालें और ठंडे पानी में 1 मिनट तक रखें। इसके बाद टमाटर का ऊपरी छिलका उतार लें। इसके बाद टमाटर के बड़े-बड़े टुकड़े काट लें। 

इसे भी पढ़ें: Suji Tamatar Paratha: सूजी, टमाटर से बना ऐसा पराठा नहीं खाया होगा! स्वाद ऐसा कि बार-बार मांगेंगे

अब टमाटर के टुकड़ों को मिक्सर ब्लेंडर में डालकर पीसें और प्यूरी तैयार कर लें। तैयार प्यूरी को एक बड़े बर्तन या बाउल में निकाल लें। सब्जी की ग्रेवी के लिए परफेक्ट प्यूरी बनकर तैयार हो चुकी है। इसके इस्तेमाल से सब्जी का टेस्ट काफी बढ़ जाएगा। 

5379487