Logo
How to make Tomato Sauce: आजकल लगभग सभी घरों में टमाटर सॉस खाया जाता है। आप बाजार से टमैटो सॉस खरीदने के बजाय घर पर भी आसानी से तैयार कर सकते हैं।

How to make Tomato Sauce: टमाटर का सॉस आजकल ज्यादातर स्नैक्स में उपयोग किया जाता है। बच्चों को टमाटर सॉस का स्वाद काफी पसंद आता है और वे हर बार इसकी डिमांड करते हैं। ज्यादातर लोग बाजार से टमाटर सॉस खरीदकर खाते हैं, लेकिन आप चाहें तो घर पर भी टमाटर सॉस तैयार कर सकते हैं। ताजा टमाटर सॉस का स्वाद बाजार से सॉस से ज्यादा टेस्टी लगेगा और इसकी शुद्धता भी बाजार के सॉस से कहीं ज्यादा होगी। 

बता दें कि टमाटर सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसे खाने से खून साफ होता है और शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं। टमाटर पाचन क्रिया को भी दुरुस्त करता है। आप अगर घर पर टमाटर सॉस बनाना चाहते हैं तो आसान विधि का पालन कर इसे तैयार कर सकते हैं। 

टमाटर सॉस बनाने के लिए सामग्री
टमाटर - डेढ़ किलो
प्याज बारीक कटा - 11
लहसुन कली - 10-12
अदरक कटा - 1 इंच टुकड़ा
हरी मिर्च कटी - 2
लाल मिर्च बड़ी - 4-5
काली मिर्च - 8-10 दाने
जीरा - 1 टी स्पून
चक्र फूल - 1
लौंग - 2-3
दालचीनी - 1 टुकड़ा
सिरका - 2 टी स्पून
काला नमक - 1/2 टी स्पून
कश्मीरी लाल मिर्च - 1 टी स्पून
चीनी - 300 ग्राम
नमक - 2 टी स्पून

टमाटर सॉस बनाने का तरीका
घर पर आप टेस्टी और हेल्दी टमाटर सॉस आसानी से तैयार कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर को धोकर पोछ लें। इसके बाद टमाटर के टुकड़े कर एक बाउल में रखें। अब जीरा, लौंग, चक्रफूल, काली मिर्च समेत अन्य साबुत मसाले एक छोटे कपड़े में रखें और उन्हें बांधकर गरम मसाले की एक पोटली बना लें। अब एक कड़ाही को धीमी आंच पर गैस पर गर्म करने रखें। 

इसे भी पढ़ें: Bharwan Shimla Mirch: नहीं खायी होगी ऐसी भरवां शिमला मिर्च! स्वाद से लबरेज इस रेसिपी को सीखें बनाना, हर कोई करेगा तारीफ

कड़ाही में 2 चम्मच पानी डालें और कटे हुए टमाटर, हरी मिर्च, लाल मिर्च, बारीक कटी प्याज, लहसुन, अदरक डालकर कुछ देर तक पकाएं। इसमें तैयार किए गए गरम मसाले की पोटली भी डालें, जिससे मसालों का फ्लेवर अच्छी तरह से आ सके। 5 मिनट तक सभी चीजों को पकाने के बाद गैस बंद कर दें और पोटली निकालकर अलग कर दें। 

अब मिक्सर जार में टमाटर के मिश्रण को डालें और ग्राइंड क स्मूद पे्ट बना लें। इसके बाद पतले पेस्ट को छन्नी की मदद से छाने और गाढ़े रस को कड़ाही में डालकर दोबारा पकाएं। इसमें सिरका, काला नमक, स्वादानुसार सादा नमक और चीनी डालकर तब तक पकाएं जब तक सॉस गाढ़ा न हो जाए। 

इसे भी पढ़ें: Sweet Corn Soup: एनर्जी से भर देगा एक कप भुट्टे का सूप, मानसून में शरीर को मिलेगा भरपूर पोषण, इस तरीके से बनाएं

सॉस गाढ़ा होने के बाद इसमें कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर डालें, जिससे सॉस का कलर अच्छा आएगा। इसके बाद गैस बंद कर दें। स्वाद और पोषण से भरपूर टमाटर सॉस बनकर तैयार हो चुका है। इस स्वादिष्ट सॉस को कांच की बोतल में स्टोर कर रखें और जरूरत पड़ने पर सर्व करें। 

5379487