Logo
Veg Kathi Roll: काठी रोल को पसंद करने वालों की कमी नहीं है। इस डिश को वेज और नॉनवेज दोनों ही तरीके से बनाया जा सकता है। आइए जानते हैं काठी रोल बनाने का तरीका।

Veg Kathi Roll: काठी रोल एक लोकप्रिय स्ट्रीट फूड है जिसे काफी पसंद किया जाता है। वेज और नॉनवेज दोनों तरह से काठी रोल को बनाकर खाया जाता है। आप अगर वेजिटेरियन हैं तो भी वेज काठी रोल का लुत्फ उठा सकते हैं। थोड़ा तीखा, थोड़ा कुरकुरा और मसालेदार काठी रोल जो एक बार खा लेता है वो इसे दोबारा मांगे बिना नहीं रह पाता है। काठी रोल बनाने के लिए पनीर समेत अन्य चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

आप अगर घर पर काठी रोल बनाना चाहते हैं तो बेहद आसानी से इसे तैयार कर सकते हैं। लोग इसे बड़े चाव से खाते हैं। बेहद सरलता से तैयार होने वाला काठी रोल स्नैक्स के लिए भी परफेक्ट डिश है। 

वेज काठी रोल बनाने के लिए सामग्री

आटे के लिए:
मैदा - 1 कप
पानी - आवश्यकतानुसार
नमक - 1/2 छोटा चम्मच
तेल - 1 छोटा चम्मच

स्टफिंग के लिए
प्याज - 1 बड़ा, बारीक कटा हुआ
शिमला मिर्च - 1, बारीक कटी हुई
गाजर - 1, बारीक कटी हुई
पनीर - 100 ग्राम, क्यूब्स में कटा हुआ
हरी मिर्च - 2, बारीक कटी हुई
अदरक - 1 इंच का टुकड़ा, कद्दूकस किया हुआ
हल्दी पाउडर - 1/4 छोटा चम्मच
धनिया पाउडर - 1/2 छोटा चम्मच
गरम मसाला - 1/4 छोटा चम्मच
नमक - स्वादानुसार
तेल - 2 टेबलस्पून
नींबू का रस - 1 चम्मच

वेज काठी रोल बनाने की विधि
वेज काठी रोल एक स्वादिष्ट फूड डिश है। इस टेस्टी स्ट्रीट फूड को आसानी से घर पर भी बनाकर खाया जा सकता है। काठी रोल बनाने के लिए सबसे पहले एक मिक्सिंग बाउल में मैदा डालें। इसमें थोड़ा सा तेल और चुटकीभर नमक डालकर मिक्स करें। इसके बाद धीरे-धीरे पानी डालकर मुलायम आटा गूंध लें। आटे को 15-20 मिनट के लिए ढककर रख दें।

इसे भी पढ़ें: Palak Dhokla: पालक ढोकला खाएंगे तो बार-बार मांगेंगे, स्वाद और पोषण दोनों मिलेंगे एकसाथ; इस तरह बनाएं

अब एक कड़ाही में 2 टेबलस्पून तेल डालकर गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो बारीक कटी प्याज और शिमला मिर्च को डालकर कुछ देर तक भूनें। जब प्याज और शिमला मिर्च नरम होने लगें तो कड़ाही में गाजर और हरी मिर्च भी डालकर मिक्स करें। सभी चीजों को हल्की सुनहरी होने तक भून लें। 

अब मिश्रण में अदरक, धनिया पाउडर, गरम मसाला और स्वादानुसार नमक भी मिला दें। आखिर में पनीर के टुकड़े डालें और मसालों के साथ अच्छी तरह से मिलाएं हुए कुछ देर तक भूनें। इसके बाद गैस बंद कर दें। रोल में भरने के लिए स्टफिंग बनकर तैयार हो गई है। आप स्टफिंग में मनपसंद सब्जियां भी डाल सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Bread Pakoda: वीकेंड के लिए परफेक्ट ब्रेकफास्ट है ब्रेड पकोड़ा, बच्चों की है फेवरेट डिश, ऐसे बनाएं इसे कुरकुरा

अब आटे को लेकर एक बार और गूंथें और उसकी छोटी-छोटी लोइयां तैयार कर लें। हर लोई को लेकर उसे पतली रोटी की तरह बेल लें। बेली हुई रोटी पर तैयार किया हुआ मिश्रण रखें और इसे रोल की तरह फोल्ड कर लें। तैयार रोल को आप ग्रिल कर सकते हैं या तल सकते हैं। 

इसके लिए एक ग्रिल पैन या तवा गरम करें और रोल को दोनों तरफ से सुनहरा होने तक ग्रिल या तल लें। स्वादिष्ट वेज काठी रोल बनकर तैयार हो चुका है। गरमागरम वेज काठी रोल को हरी चटनी, पुदीने की चटनी, प्याज और नींबू के साथ सर्व करें।

5379487