Logo
Veg Momos Recipe: मोमोज आजकल लोकप्रिय स्ट्रीट फूड बन चुका है। आप वेज मोमोज को अगर घर पर बनाना चाहते हैं तो एक बात का ध्यान रखें। इससे मोमोज टेस्टी होने के साथ हेल्दी भी हो जाएंगे।

Veg Momos Recipe: मोमोज भले ही विदेशी डिश हो लेकिन इसका स्वाद भारतीयों के मुंह लग चुका है। यही वजह है कि वेज मोमोज सड़क किनारे लगे ठेलों-खोमचों पर बिकते आसानी से मिल जाते हैं। वेज मोमोज के लाजवाब स्वाद की वजह से ही लोग अब इस डिश को घर पर भी बनाने लगे हैं। इस स्वादिष्ट डिश को तैयार करना बहुत आसान है और वेजिटेबल्स डलने की वजह से इसका स्वाद काफी बढ़ जाता है। 

आप अगर वेज मोमोज खाना चाहते हैं लेकिन उसमें स्वाद के साथ ही पोषण का डबल डोज भी चाहते हैं तो इसे बनाते वक्त एक गलती करने से बचें। दरअसल, मैदे से तैयार होने वाले वेज मोमोज शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में मैदे के बजाय गेहूं के आटे से वेज मोमोज़ तैयार करें। इन्हें आसानी से मिनटों में आप बना सकते हैं। 

वेज मोमोज बनाने के लिए सामग्री
गेहूं का आटा - डेढ़ कप
पत्तागोभी कटे - 3 कप
टमाटर - 2
पनीर कद्दूकस - 1 कप
हरी मिर्च कटी - 2
लहसुन कलियां - 5-7
हरा धनिया कटा - 2 टेबलस्पून
काली मिर्च कुटी - 1/4 टी स्पून
अदरक - 1/2 इंच टुकड़ा
सूखी लाल मिर्च (गर्म पानी में भिगोई) - 6-7
सोया सॉस - 1/4 टी स्पून
सिरका - 1 टी स्पून
नमक - जरूरत के मुताबिक

वेज मोमोज बनाने का तरीका
वेज मोमोज बनाना बहुत सरल हैं और इन्हें तैयार करने में ज्यादा वक्त भी नहीं लगता है। सबसे पहले पत्तागोभी, हरी मिर्च, हरा धनिया और अदरक को अच्छी तरह से धोएं। इसके बाद सभी चीजों को एक-एक करते हुए बारीक काट लें। इसके बाद पनीर लें और उसे कद्दूकस कर लें। आप चाहें तो हाथों से तोड़कर भी पनीर का चूरा कर सकते हैं। अब एक मिक्सिंग बाउल में कद्दूकस किया पनीर डाल दें। 

इसे भी पढ़ें: Tamatar Cheela: टमाटर का ऐसा टेस्टी चीला नहीं खाया होगा! स्वाद ऐसा कि सब बार-बार मांगेंगे, सीखें बनाने का तरीका

पनीर में बारीक कटी पत्तागोभी, हरी मिर्च, अदरक डालकर मिलाएं। इस मिश्रण में सोया सॉस और कुटी हुई काली मिर्च डालकर मिक्स करें। एक एक कड़ाही को मीडियम आंच पर गर्म करें। इसमें पनीर का मिश्रण डालकर तब तक भूनें जब तक इसका पानी सूख न जाए। इसके बाद गैस बंद कर दें और मिश्रण को सूखने दें। 

अब आटा एक बड़े बर्तन में डालें और उसमें चुटकीभर नमक मिलाएं। अब आटे में थोड़ा-थोड़ा करते हुए पानी डालें और नरम आटा गूंथ लें। इसके बाद आटा ढककर अलग रख दें। थोड़ा सा पानी गर्म करें और उसमें साबुत लाल मिर्च डालकर 15 मिनट के लिए अलग रख दें। इस बीच टमाटर को भी गरमपानी में पका लें। 

टमाटर पकने के बाद उसका छिलाक उतार लें और लहसुन को छीलकर। मिक्सर जार में टमाटर, छिले लहसुन, सिरका और थोड़ा सा नमक डालकर ग्राइंड कर लें। अब तैयार पेस्ट को एक बाउल में निकाल लें। इसके बाद आटे को एक बार और मसलकर छोटी-छोटी लोइयां बना लें। 

इसे भी पढ़ें: Bread Aloo Paratha: नाश्ते के लिए फटाफट बनाएं ब्रेड आलू पराठा, जो खाएगा जमकर करेगा तारीफ, सीखें रेसिपी

अब एक लोई लें और उसे पतली पूरी के आकार में बेल लें। इसके बाद पूरी में पनीर-पत्तागोभी का मिश्रण रखें। इसके बाद पूरी को मोमोज के आकार में फोल्ड कर एक अन्य प्लेट में रख दें। सारी लोइयों से इसी तरह वेज मोमोज बनाकर रखते जाएं। 

अब एक स्टीमर में पानी गर्म करें। इसके ऊपर मोमोज को रख दें और ढक्कन लगाकर 15 मिनट तक स्टीम करें। बीच में चेक करें मोमोज ठीक से स्टीम हो रहे या नहीं। मोमोज पकने के बाद उन्हें स्टीमर से बाहर निकाल लें। गेहूं आटे के टेस्टी वेज मोमोज बनकर तैयार हैं। इन्हें टमाटर-लहसुन की तैयार चटनी के साथ गर्मागर्म सर्व करें। 

5379487