Logo
Veg Momos Recipe: तिब्बत का फेमस नाश्ता वेज मोमोज अब भारत में भी काफी फेमस हो चला है। फास्ट फूड के तौर पर इसे काफी खाया जाता है। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका।

Veg Momos Recipe: वेज मोमोज का नाम सुनते ही बहुत से लोगों के मुंह में पानी आने लगता है। वेज और नॉनवेज दोनों तरह से मोमोज बनाए जाते हैं। वेजिटेबल मोमोज बनाने के लिए कई तरह की सब्जियों का इस्तेमाल किया जाता है। वेज मोमोज को डीप फ्राई करके या फिर स्टीम से पकाकर तैयार किया जा सकता है। आप अगर मोमोज खाने का शौक रखते हैं और बाजार में मिलने वाले मोमोज का स्वाद आपको भाता है तो घर पर भी इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं वेज मोमोज बनाने का आसान तरीका। 

वेज मोमोज के लिए सामग्री
मैदा - 3/4 कप
पत्तागोभी बारीक कटी - 1/2 कप
गाजर बारीक कटी - 1/2 कप
शिमला मिर्च बारीक कटी - 1/4 कप
फ्रेंच बीन्स  बारीक कटी - 1/4 कप
हरी प्याज कटी - 1/4 कप
अदरक बारीक कटा - 1 टी स्पून
लहसुन बारीक कटा - 3-4 कलियां
सोया सॉस - 1 टी स्पून
चिली सॉस - 1 टी स्पून
काली मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
तेल - 1 टेबल स्पून
नमक - स्वादानुसार 

वेज मोमोज बनाने की विधि
स्वाद से भरपूर वेज मोमोज बनाने के लिए सबसे पहले पत्तागोभी, गाजर, शिमला मिर्च, फ्रेंच बीन्स, अदरक और लहसुन को बारीक काट लें। अब एक बड़ी बाउल में मैदा, एक छोटी चम्मच तेल और चुटकीभर नमक डालकर मिक्स करें। थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए आटा गूंथें और ढककर 20 मिनट के लिए रख दें। अब एक कड़ाही में 1 बड़ा चम्मच तेल डालें और उसमें पहले अदरक और लहसुन डालकर सॉस करें। कुछ सेकंड बाद इसमें हरी प्याज डालें और पकाएं।

प्याज पक जाने के बाद पैन में सारी कटी सब्जियां और थोड़ा सा नमक डालकर मिलाएं और पकने दें।  4-5 मिनट तक पकाने के बाद इसमें चिली सॉस और सोया सॉस भी डालकर मिला दें। काली मिर्च पाउडर डालने के बाद एक मिनट तक और भूनें फिर गैस बंद कर दें। मोमोज की स्टफिंग तैयार हो चुकी है। 

अब आटा लें और उसे एक बार फिर गूंथें, इसके बाद इससे लोई तैयार कर लें। एक लोई लें और उसे पूरी तरह बेल लें। इसका मध्य भाग थोड़ा मोटा रखें, जबकि किनारे पतले बेल लें। इसके बीच में तैयार स्टफिंग को रख दें और पोटली का आकार देते हुए बंद करें। इसी तरह सारे मोमोज को तैयार कर लें। 

अब एक प्लेट में थोड़ा सा तेल लगाएं और उस पर सारे मोमोज रख दें। एक गहरे तले वाले बर्तन में 2-3 गिलास पानी डालें और उसे गर्म करें। इस पर मोमोज की थाली रख दें और ऊपर से ढंक दें। अब मोमोज को 5-7 मिनट तक पकने दें। मोमोज पकने के बाद उन्हें प्लेट में निकाल लें और फिर चटनी या सॉस के साथ परोसें। 

5379487