Logo
Lauki Cheela Recipe: नवरात्रि व्रत के दौरान फलाहार के तौर पर लौकी का चीला भी बनाकर खाया जा सकता है। लौकी का चीला न सिर्फ स्वादिष्ट लगेगा, बल्कि शरीर को भरपूर पोषण भी देगा।

Lauki Cheela Recipe: उपवास के दौरान फलाहार के तौर पर लौकी का चीला बनाकर भी खाया जा सकता है। नवरात्रि में बहुत से माता के भक्त नौ दिनों तक व्रत रखते हैं। इस दौरान कई तरह के फलाहार का सेवन किया जाता है। रूटीन फलाहार को खाकर बोरियत हो जाए तो लौकी का फलाहारी चीला ट्राई किया जा सकता है। लौकी का चीला न सिर्फ स्वाद से भरा होता है, बल्कि पोषण के मामले में भी ये शानदार रेसिपी है। 

लौकी में भरपूर मात्रा में पानी, विटामिन और खनिज होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। लौकी के चीले को बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है। इसे आप अपनी पसंद के अनुसार विभिन्न मसालों के साथ बना सकते हैं।

लौकी का चीला बनाने के लिए सामग्री
कद्दूकस की हुई लौकी - 1 कप
कूट्टू का आटा - 1 कप
जीरा - 1/2 चम्मच
हींग - एक चुटकी
लाल मिर्च पाउडर - स्वादानुसार
नमक - स्वादानुसार
तेल - तलने के लिए

लौकी का चीला बनाने की विधि
लौकी का चीला एक बेहद पौष्टिक फलाहार है जो आसानी से तैयार किया जा सकता है। लौकी का फलाहार चीला बनाने के लिए हमेशा ताजी लौकी का इस्तेमाल करें। इससे चीले का स्वाद काफी बढ़ जाता है। सबसे पहले लौकी को धोकर उसका छिलका उतार लें। इसके बाद लौकी को कद्दूकस कर लें। 

इसे भी पढ़ें: Kashmiri Dam Aloo: बिना प्याज लहसुन के बनाएं कश्मीरी दम आलू, जो खाएगा चाट लेगा उंगलियां, सीखें रेसिपी

अब एक बड़ा बर्तन लें और उसमें कद्दूकस की हुई लौकी डाल दें। इसमें कुट्टू का आटा डालकर दोनों को मिक्स करें। इसमें जीरा, हींग, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें। लौकी पानी छोड़ती है, इसीलिए मिश्रण में थोड़ा सा पानी डालकर बैटर तैयार करें। इसके लिए जरूरत के मुताबिक पानी डालें। 

अब एक नॉनस्टिक तवा मीडियम आंच पर गर्म करें। तवा गर्म होने के बाद उसके ऊपर एक चम्मच तेल डालकर चारों ओर फैलाएं। अब एक कटोरी में लौकी के चीले का घोल लें और उसे तवे के बीच में डालकर गोल-गोल करते हुए चीला बनाएं। 

इसे भी पढ़ें: Singhara Barfi: नवरात्रि व्रत में बनाकर खाएं सिंघाड़ा बर्फी, एनर्जी से भरा है ये फलाहार, सीखें रेसिपी

धीमी आंच पर चीले को सेकें। कुछ देर बाद चीले के किनारों पर तेल डालें और चीला पलट दें। इसके बाद चीले की ऊपरी सतह पर तेल लगाकर चीला पलट पलटकर सेकें। चीला दोनों ओर से सुनहरा हो जाने के बाद प्लेट में उतार लें। इसी तरह सारे घोल से फलाहारी लौकी चीला तैयार कर लें। गर्मागर्म लौकी चीले चटनी के साथ परोसें। 

5379487