Logo
Gardening Tips: घर के गार्डन में तेजपत्ता आसानी से उगाया जा सकता है। यह मसाला औषधीय गुणों से भरपूर है। आइए जानते हैं इसे लगाने का तरीका।

Gardening Tips: बागवानी के शौकीन लोग अपने बगीचे में हर पौधे को लगाने की चाहत रखते हैं। आप भी अगर ऐसी इच्छा रखते हैं तो इस बार बागवानी करते हुए कुछ मसालों के पौधे अपने बाग में लगा सकते हैं। इसकी शुरुआत तेजपत्ते के पौधे के साथ की जा सकती है। औषधीय गुणों से भरपूर तेजपत्ता सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं इसे घर में उगाने का तरीका। 

तेजपत्ते का पौधा कैसे लगाएं?
सामग्री

तेजपत्ते का बीज या पौधा: आप बीज से तेजपत्ता उगा सकते हैं या फिर नर्सरी से छोटा पौधा खरीद सकते हैं।

गमला: तेजपत्ते के पौधे के लिए 12-14 इंच गहरा और चौड़ा गमला उपयुक्त होता है।

मिट्टी: अच्छी जल निकासी वाली रेतीली-दोमट मिट्टी का उपयोग करें। आप बगीचे की मिट्टी और रेत का मिश्रण भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

खाद: सड़ी हुई गोबर खाद या कंपोस्ट मिट्टी में मिलाएं।

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: लौंग की खुशबू से महक जाएगी बगिया, इस तरीके से गमले में उग जाएगा पौधा, ध्यान रखें 2 जरूरी बातें

तेजपत्ता लगाने की विधि
यदि आप बीज से तेजपत्ता उगा रहे हैं, तो उन्हें 24 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। फिर, गमले में मिट्टी भरें और बीजों को 1 इंच गहरे और 2 इंच दूर बोएं।

मिट्टी को थोड़ा नम करें और प्लास्टिक की थैली से ढक दें। थैली को रोजाना खोलकर थोड़ी देर के लिए हवादार करें। बीज 1-2 सप्ताह में अंकुरित होने लगेंगे।

यदि आप नर्सरी से पौधा खरीद रहे हैं, तो उसे 12-14 इंच गहरे और चौड़े गमले में लगाएं। गमले में मिट्टी भरें और पौधे को बीच में रखें। मिट्टी को अच्छी तरह से पानी दें।

तेजपत्ते के पौधे को धूप वाली जगह पर रखें। मिट्टी को सूखने दें और फिर भरपूर पानी दें। हर 2-3 महीने में एक बार सड़ी हुई गोबर खाद या कंपोस्ट डालें।

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: घर के गमले में लगाएं इलायची का पौधा, खुशबू से भर जाएगी आपकी बगिया, खरीदने की झंझट होगी खत्म

पौधे की लगातार छंटाई करते रहें ताकि यह घना और स्वस्थ रहे। तेजपत्ते के पौधे को एफिड्स, स्केल कीट और सफेद मक्खियों जैसे कीटों से प्रभावित हो सकता है। इनसे बचाव के लिए नीम का तेल या जैविक कीटनाशक का उपयोग करें।

आप तेजपत्ते की कटाई तब कर सकते हैं जब पत्ते 3-4 इंच लंबे हो जाएं। पत्तियों को सुबह जल्दी या शाम को तोड़ें। उन्हें छाया में अच्छी तरह से सुखा लें और हवाबंद डिब्बे में स्टोर करें।

इन बातों का रखें ध्यान

  • आप तेजपत्ते के पौधे को गमले में या बगीचे में लगा सकते हैं।
  • तेजपत्ते के पौधे को थोड़ी ठंड सहन होता है, लेकिन यह ठंडे तापमान में पनपता नहीं है।
  • यदि आप ठंडे क्षेत्र में रहते हैं, तो आप तेजपत्ते के पौधे को सर्दियों में घर के अंदर ला सकते हैं। 
jindal steel hbm ad
5379487