Logo
Gardening Tips: काली मिर्च रोजाना इस्तेमाल होने वाला मसाला है। इसमें औषधीय गुण पाए जाते हैं। काली मिर्च के पौधे को घर में भी उगाया जा सकता है।

Gardening Tips: इंडियन फूड में काली मिर्च का जमकर इस्तेमाल किया जाता है। काली मिर्च एक ऐसा मसाला है जो न सिर्फ खाने में तीखापन बढ़ाता है, बल्कि ये औषधीय गुणों से भी भरपूर होता है। ज्यादातर लोग काली मिर्च को मार्केट से खरीदकर लाते हैं, लेकिन कई बार इसमें मिलावट हो जाती है। आप चाहें तो काली मिर्च को घर पर भी आसानी से उगा सकते हैं। 

काली मिर्च को घर पर उगाने से न सिर्फ इसकी शुद्धता सुनिश्चित हो सकेगी, बल्कि आप ताजा मसाला हासिल कर सकते हैं। बागवानी के शौकीन लोग थोड़ी सी मेहनत से ही घर में काली मिर्च प्लांट कर सकते हैं। 

काली मिर्च कैसे उगाएं?

सामग्री
काली मिर्च के बीज: आप किसी नर्सरी या ऑनलाइन स्टोर से ताजे काली मिर्च के बीज खरीद सकते हैं।
गमला: एक बड़ा गमला चुनें जिसमें अच्छी जल निकासी हो।
मिट्टी: काली मिर्च के पौधे के लिए हल्की और अच्छी तरह से सूखा हुआ मिट्टी का मिश्रण सबसे अच्छा होता है। आप नर्सरी से तैयार मिट्टी का मिश्रण खरीद सकते हैं।
खाद: आप नाइट्रोजन युक्त खाद का उपयोग कर सकते हैं।
स्प्रे बोतल: पौधे को नियमित रूप से पानी देने के लिए आपको एक स्प्रे बोतल की आवश्यकता होगी।

इसे भी पढ़ें: Cumin Plantation: घर पर भी आसानी से उगा सकते हैं जीरा, गुणों से भरपूर है मसाला, ये है प्लांटेशन का तरीका

उगाने का तरीका
काली मिर्च का पौधा उगाने के लिए सबसे पहले बीजों को तैयार करें, इसके लिए बीजों को पानी में 24 घंटे के लिए भिगो दें। फिर गमले को मिट्टी से भरें और उसमें छोटे-छोटे गड्ढे बनाएं। प्रत्येक गड्ढे में एक-एक बीज बोएं और थोड़ी सी मिट्टी से ढक दें।

मिट्टी को हल्का नम रखें। गमले को रोशनी वाली जगह पर रखें, लेकिन सीधी धूप से बचाएं। हर 15 दिन में एक बार पौधे को खाद दें। लगभग 8-10 महीने बाद जब फल पक जाएं तो आप उन्हें तोड़कर सुखा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: गमले में भी आसानी से उग जाता है हरा धनिया, सब्जी की बढ़ाता है लज्ज़त, प्लांटेशन का सीखें तरीका

कुछ महत्वपूर्ण बातें

  • काली मिर्च का पौधा गर्म और नम वातावरण में अच्छा होता है।
  • पौधे को नियमित रूप से पानी दें, लेकिन ध्यान रखें कि मिट्टी में पानी जमा न हो।
  • पौधे को कीड़ों से बचाने के लिए आप जैविक कीटनाशकों का उपयोग कर सकते हैं।
5379487