Logo
Gardening Tips: बारिश में आने वाले जामुन सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। जामुन का पौधा घर पर उगाया जा सकता है। आइए जानते हैं इसे लगाने का तरीका।

Gardening Tips: बारिश के दिनों में जामुन खाने का अलग ही मज़ा होता है। ये कितना अच्छा हो कि हमारे घर के बगीचे में ही जामुन का पेड़ लग जाए। आपके पास अगर बागवानी के लिए पर्याप्त जगह है तो आपकी ये चाहत आसानी से पूरी हो सकती है। मानसून के दौरान आप घर में जामुन का पौधा लगा सकते हैं। कुछ सालों की देखभाल के बाद जामुन का पेड़ आपको मनचाहे जामुन दे सकेगा। 

बागवानी का शौक रखने वालों के लिए मानसून सीजन बेहद अच्छा होता है। इस दौरान वे कई तरह के फलों और फूलों वाले पौधे उगा सकते हैं। आप अगर जामुन का पौधा अपने गार्डन में लगाना चाहते हैं तो 2 तरीकों से इसका रोपण कर सकते हैं। 

जामुन का पौधा कैसे लगाएं?

बीज से जामुन का पौधा लगाना:

बीजों का चयन: पके हुए जामुन का गूदा निकाल लें और बीजों को धो लें। बीजों को 24 घंटे के लिए पानी में भिगो दें।

बुवाई: एक गमले या प्लास्टिक की बोतल में मिट्टी का मिश्रण भरें। बीजों को मिट्टी में 1 इंच गहराई तक बोएं और मिट्टी से ढक दें।

इसे भी पढ़ें: Ginger Plantation: घर के गमले में आसानी से उग जाता है अदरक, इस तरीके को अपनाएं, नहीं पड़ेगी खरीदने की जरूरत

सिंचाई: मिट्टी को नम रखें, लेकिन गीली नहीं। बीजों को अंकुरित होने में 2-3 सप्ताह लग सकते हैं।

पौधे की देखभाल: जैसे-जैसे पौधे बढ़ते हैं, उन्हें धूप और पानी की आवश्यकता होती है। मिट्टी को सूखने न दें और नियमित रूप से खाद डालें।

रोपाई: जब पौधे 6 इंच ऊंचे हो जाएं, तो उन्हें एक बड़े गमले या बगीचे में स्थानांतरित करें।

कटिंग से जामुन का पौधा लगाना:

कटिंग तैयार करें: एक स्वस्थ जामुन के पेड़ से 10-12 इंच लंबी कटिंग लें। कटिंग में कम से कम 3-4 पत्ते होने चाहिए।

जड़ें तैयार करें: कटिंग के निचले सिरे को पानी में डुबोकर रूटिंग हार्मोन लगाएं।

रोपण: एक गमले या प्लास्टिक की बोतल में मिट्टी का मिश्रण भरें। कटिंग को मिट्टी में 2-3 इंच गहराई तक लगाएं और मिट्टी से ढक दें।

सिंचाई: मिट्टी को नम रखें, लेकिन गीली नहीं। कटिंग को जड़ें विकसित करने में 3-4 सप्ताह लग सकते हैं।

पौधे की देखभाल: जैसे-जैसे पौधे बढ़ते हैं, उन्हें धूप और पानी की आवश्यकता होती है। मिट्टी को सूखने न दें और नियमित रूप से खाद डालें।

इसे भी पढ़ें: Money Plant: 5 वजहों से सूख सकता है घर में लगा मनी प्लांट, इस तरह करें देखभाल, फिर होगा हरा-भरा

रोपाई: जब पौधे 6 इंच ऊंचे हो जाएं, तो उन्हें एक बड़े गमले या बगीचे में स्थानांतरित करें।

जामुन के पौधे के लिए देखभाल के टिप्स
जामुन के पौधे को पूर्ण सूर्य की रोशनी की आवश्यकता होती है। मिट्टी को अच्छी तरह से सूखा और अच्छी जल निकासी वाली होनी चाहिए। नियमित रूप से पानी दें, लेकिन अधिक पानी न दें। वसंत और गर्मियों में हर 2-3 महीने में खाद डालें। मृत या क्षतिग्रस्त शाखाओं को नियमित रूप से काटते रहें।

5379487