Logo
Gardening Tips: घर में लौकी उगाना ज्यादा मुश्किल काम नहीं है। लौकी की बेल को गमले में प्लांट किया जा सकता है। थोड़ी सी देखभाल से इसमें तेजी से ग्रोथ होती है।

Gardening Tips: लौकी की सब्जी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है। ज्यादात लोग मार्केट से लौकी खरीदकर घर लाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप चाहें तो बहुत आसानी से लौकी को अपने घर में उगा सकते हैं। एक गमले में लौकी की बेल लगाकर कुछ दिनों की देखभाल से ही इसमें तेज ग्रोथ हासिल की जा सकती है। 

लौकी की बेल की ठीक से देखरेख करने से आपके घर में कुछ ही वक्त में बेल पर ढेर सारी लौकी लदी नजर आएगी। लौकी की बेल को आप बगीचे या बालकनी में भी उगा सकते हैं। 

लौकी उगाने का तरीका

लौकी लगाने के लिए सामग्री
लौकी के बीज
मिट्टी
खाद
गमला या कंटेनर (यदि आप घर के अंदर उगा रहे हैं)
पानी

लौकी उगाने के चरण
लौकी के बीजों को पानी में 8-10 घंटे के लिए भिगो दें। इससे बीजों को अंकुरित होने में आसानी होगी। एक गमले या कंटेनर में अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी और खाद को मिलाकर भरें। मिट्टी को थोड़ा नम रखें।

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: बागवानी की शुरुआत करने जा रहे हैं? 5 तरीकों से गार्डन को बनाएं हरा-भरा

भिगोए हुए बीजों को मिट्टी में 1 इंच की गहराई तक बोएं। एक गमले में 2-3 बीज बोने पर्याप्त होते हैं। बीज बोने के बाद मिट्टी को अच्छी तरह से सींच लें। लौकी के पौधे को धूप वाली जगह पर रखें। उन्हें रोजाना 6-8 घंटे की धूप की जरूरत होती है।

मिट्टी को हमेशा नम रखें लेकिन पानी भरा न होने दें। पौधे के बढ़ने के दौरान हर 15 दिन में एक बार जैविक खाद दें। जब पौधे बड़े होने लगें तो उन्हें किसी सहारे की जरूरत होगी। आप एक लकड़ी या बांस का सहारा लगा सकते हैं। कीटों से बचाने के लिए आप नीम का तेल का स्प्रे कर सकते हैं।

लौकी की देखभाल के टिप्स
लौकी के पौधे को नियमित रूप से निरीक्षण करें। पौधे को किसी बीमारी या कीट के संक्रमण से बचाएं। समय-समय पर मिट्टी को ढीला करते रहें। पौधे को समय-समय पर पानी दें। आप लौकी को तब तोड़ सकते हैं जब वह पूरी तरह से विकसित हो जाए और इसका रंग गहरा हरा हो जाए।

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: खाने का स्वाद दोगुना कर देते हैं करी पत्ते, घर में इस तरीके से उगा लें करी नीम का पौधा

लौकी की कई किस्में उपलब्ध हैं। आप अपनी पसंद के अनुसार कोई भी किस्म चुन सकते हैं। लौकी उगाने का सबसे अच्छा समय गर्मी का मौसम है। हालांकि सही देखरेख से किसी भी समय लौकी उग सकती है। 

5379487