Logo
Saunf Plantation: सौंफ का पौधा घर में भी आसानी से उगाया जा सकता है। थोड़ी सी देखरेख से ही इस मसाले का पौधा तेजी से ग्रोथ करने लगता है।

Saunf Plantation: सौंफ एक ऐसा मसाला है जो हर घर में इस्तेमाल किया जाता है। सौंफ न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है, बल्कि सेहत के लिए भी बहुत लाभदायक होती है। वैसे तो लगभग सभी लोग बाजार से ही सौंफ खरीदकर खाते हैं, लेकिन आप अगर बागवानी का शौक रखते हैं तो घर में भी सौंफ का पौधा उगा सकते हैं। 

सौंफ का पौधा आसानी से गमले में प्लांट किया जा सकता है। थोड़ी देखभाल से ही सौंफ का पौधा भरपूर मसाले से भर सकता है। आइए जानते हैं सौंफ का पौधा लगाने की आसान विधि।

सौंफ का पौधा कैसे लगाएं?

सामग्री
सौंफ के बीज
गमला या बगीचे की मिट्टी
खाद
पानी का छिड़काव करने वाला यंत्र

सौंफ प्लांटेशन के टिप्स

गमला या बगीचे की तैयारी: यदि आप गमले में उगा रहे हैं, तो एक अच्छे आकार का गमला चुनें। मिट्टी को खाद के साथ मिलाकर गमले या बगीचे की भूमि में भर दें।

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: जैस्मिन के फूलों से भर जाएगा बगीचा, इस तरीके से लगाएं पौधा, खुशबू से महकेगी बगिया

बीज बोना: मिट्टी में छोटे-छोटे गड्ढे बनाएं और उनमें 2-3 बीज डालें। बीजों को हल्की मिट्टी से ढक दें। ऊपर से हल्का सा पानी छिड़क दें।

धूप और पानी: गमले को धूप वाली जगह पर रखें। मिट्टी को हमेशा नम रखें, लेकिन पानी भरा न होने दें। नियमित रूप से मिट्टी को ढीला करते रहें।

देखभाल: पौधों को कीड़ों से बचाने के लिए जैविक कीटनाशक का उपयोग कर सकते हैं। जब पौधे बड़े हो जाएं तो पतले कर दें।

कटाई: जब पौधे पूरी तरह से विकसित हो जाएं और उनके बीज भूरे रंग के हो जाएं, तब आप उन्हें तोड़कर सुखा सकते हैं। सूखे हुए बीजों को आप लंबे समय तक स्टोर करके रख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Bhindi Plantation: गमले में आसानी से उगा सकते हैं भिंडी, 2 बातें रखें ध्यान, पौधे की तेजी से होगी ग्रोथ

टिप्स

  • सौंफ के बीजों को बोने का सबसे अच्छा समय वसंत ऋतु है।
  • सौंफ के पौधे को नियमित रूप से निरीक्षण करते रहें।
  • यदि आप बगीचे में सौंफ उगा रहे हैं, तो इसे अन्य सब्जियों के साथ मिलाकर लगा सकते हैं।
5379487