Logo
Bhindi Plantation: भिंडी बहुत से लोगों की फेवरेट सब्जी होती है। आप चाहें तो घर में भी ताजी भिंडी को उगाकर खा सकते हैं। आइए जानते हैं भिंडी को घर में लगाने के टिप्स।

Bhindi Plantation: भिंडी एक ऐसी सब्जी है जिसे ज्यादातर लोग खाना पसंद करते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर भिंडी वैसे तो बाजार से ही खरीदी जाती है, लेकिन आप चाहें तो घर में भी भिंडी को उगा सकते हैं। थोड़ी सी मेहनत और पौधे की देखभाल से घर में भिंडी की बहार आ सकती है। 

भिंडी को गमले में उगाना ज्यादा मुश्किल नहीं है और इसका पौधा तेजी से ग्रोथ कर सकता है। आप अगर बागवानी के शौकीन हैं तो घर में भिंडी लगाने की कवायद को अंजाम दे सकते हैं। इससे आपको कुछ ही वक्त में एकदम ताजी भिंडी हासिल हो सकेंगी। 

भिंडी कैसे उगाएं?

सामग्री
भिंडी के बीज
गमला या कंटेनर
अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी
खाद (गोबर की खाद या कंपोस्ट)
पानी
धूप वाली जगह

गमले में भिंडी लगाने का तरीका

गमला तैयार करें: एक बड़ा गमला या कंटेनर चुनें जिसके नीचे छेद हों। गमले को अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी और खाद से भर दें। मिट्टी को हल्का गीला रखें।

इसे भी पढ़ें: Tulsi Plantation: 3 वजहों से मुरझा जाता है तुलसी का पौधा, लगाने के बाद इन तरीकों से करें देखभाल

बीज बोएं: मिट्टी में लगभग 1 इंच की गहराई तक बीज बोएं। प्रत्येक बीज के बीच में लगभग 2-3 इंच का फासला रखें। बीजों को हल्के से मिट्टी से ढक दें।

धूप दें, पानी दें: भिंडी को ऐसी जगह रखें जहां उसे भरपूर धूप मिले। कम से कम 6-8 घंटे की धूप भिंडी के पौधे के लिए जरूरी है। मिट्टी को हमेशा नम रखें, लेकिन पानी भरा न होने दें। गर्मियों में आपको भिंडी को अधिक बार पानी देना पड़ सकता है।

खाद दें: हर 2-3 सप्ताह में पौधे को खाद दें।

देखभाल कैसे करें
पौधों को नियमित रूप से देखें और कीटों या बीमारियों के लक्षणों के लिए जांचें। अगर पौधे पर कोई कीड़े लग जाएं तो जैविक कीटनाशक का उपयोग करें।

इसे भी पढ़ें: Grapes Plantation: घर में भी उगा सकते हैं अंगूर की बेल, इस तरह करें प्लांटेशन, तेजी से होगी ग्रोथ

कुछ अतिरिक्त टिप्स
भिंडी के पौधे तेजी से बढ़ते हैं, इसलिए उन्हें समय-समय पर सहारा देने के लिए किसी डंडे या जाली का उपयोग कर सकते हैं।
भिंडी की फली को नियमित रूप से तोड़ते रहें ताकि नए फूल और फली लग सकें।
भिंडी को गर्म मौसम में उगाना सबसे अच्छा होता है।

5379487