Logo
Lavender Plantation: लैवेंडर का पौधा ने सिर्फ खुशबू से घर को भर देता है, बल्कि इसमें बीमारियों को भगाने वाले गुण भी हैं। आइए जानते हैं लैवेंडर का पौधा लगाने का तरीका।

Lavender Plantation: लैवेंडर का पौधा अपनी मनमोहक सुगंध और सुंदर बैंगनी फूलों के लिए जाना जाता है। इसे गमले में लगाकर आप अपने घर या बगीचे को सुंदर बना सकते हैं। लैवेंडर का पौधा न सिर्फ घर को खूबसूरती देता है, बल्कि इसमें बीमारियों से लड़ने वाले गुण भी पाए जाते हैं। लैवेंडर का उपयोग आयुर्वेदिक दवाओं, तेल में किया जाता है। आप चाहें तो गुणों से भरपूर इस पौधे को आसानी से घर में भी उगा सकते हैं। 

लैवेंडर के पौधे का सही तरीके से रोपण कर अगर ठीक से देखभाल की जाए तो ये तेजी से ग्रोथ कर सकता है। इस पौधे में एंटी सेप्टिक, एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं। आइए जानते हैं कि लैवेंडर का पौधा गमले में कैसे लगाया जाता है। 

लैवेंडर का पौधा कैसे लगाएं?

आवश्यक सामग्री
लैवेंडर का पौधा
गमला (अच्छी जल निकास वाली)
अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी
खाद (अगर उपलब्ध हो)
कंकड़ या बजरी (गमले के नीचे डालने के लिए)

पौधा लगाने का तरीका
गमले का चुनाव: लैवेंडर के पौधे के लिए मिट्टी अच्छी तरह से सूखने वाली होनी चाहिए, इसलिए गमले में नीचे की ओर छेद होना जरूरी है। गमले का आकार पौधे के आकार के अनुसार होना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: घर की हवा शुद्ध बना देंगे 4 इनडोर प्लांट! खूबसूरती भी बढ़ा देंगें, खासियत जान होंगे हैरान

मिट्टी तैयार करें: गमले में थोड़ी सी कंकड़ या बजरी डालें ताकि पानी अच्छी तरह से निकल सके। इसके बाद गमले को अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी से भर दें। अगर आपके पास खाद है तो उसे मिट्टी में मिला सकते हैं।
पौधा लगाएं: लैवेंडर के पौधे को गमले से निकालें और उसकी जड़ों को हल्का सा फैलाएं। फिर इसे गमले में लगाएं और मिट्टी से ढक दें। ध्यान रखें कि पौधे की जड़ें अच्छी तरह से दबी हों।
पानी दें: पौधे को अच्छी तरह से पानी दें।
धूप: लैवेंडर के पौधे को धूप वाली जगह पर रखें। इसे रोजाना कम से कम 6 घंटे की धूप मिलनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें: Harsingar Plantation: औषधीय गुण वाले हरसिंगार को घर पर उगाएं, इस तरीके से गमले में लगाएं पौधा, तेजी से बढ़ेगा

पौधे की देखभाल
पानी:
लैवेंडर के पौधे को नियमित रूप से पानी दें, लेकिन ध्यान रखें कि मिट्टी हमेशा गीली न रहे।
खाद: आप हर 2-3 महीने में पौधे को खाद दे सकते हैं।
सफाई: पौधे के आसपास की मिट्टी को समय-समय पर साफ करते रहें।
प्रूनिंग: पुराने और सूखे डंठलों को समय-समय पर काटते रहें।

अतिरिक्त टिप्स

  • लैवेंडर के पौधे को ठंडी जलवायु पसंद होती है।
  • अगर आप लैवेंडर के बीज से पौधा उगाना चाहते हैं तो आप बीजों को गमले में बो सकते हैं।
  • लैवेंडर के पौधे की पत्तियों और फूलों का उपयोग कई तरह से किया जा सकता है, जैसे कि चाय, सौंदर्य उत्पाद और सुगंधित तेल बनाने में।
5379487