Logo
How to Plant Mushrooms: मशरूम को घर पर आसानी से उगाया जा सकता है। इस पौष्टिक सब्जी को घर पर प्लांट करने के साथ कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

How to Plant Mushrooms: मशरूम सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है। मशरूम की सब्जी के अलावा इसका खाने में कई तरीके से इस्तेमाल किया जाता है। ज्यादातर लोग मशरूम को बाजार से खरीदकर लाते हैं, लेकिन आप चाहें तो इन्हें घर पर भी उगा सकते हैं। आप अगर बागवानी का शौक रखते हैं तो कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखकर मशरूम को घर पर आसानी से प्लांट कर सकते हैं। 

मशरूम उगाने के दौरान ध्यान रखें 3 बातें

सही मशरूम का चयन - मशरूम की सैकड़ों किस्मे होती है, लेकिन इसमें खाने वाली कुछ ही होती हैं। घर के लिए बटन मशरूम  या ढींगरी मशरूम को शुरुआती दौर में उगा सकते हैं। इसकी अन्य लोकप्रिय किस्में ऑयस्टर, शिइटेक और शिमेजी मशरूम की भी हैं। 

सही खाद - मशरूम को सीधे जमीन की बजाय खाद में उगाया जाता है। सही ग्रोथ के लिए क्वालिटी वाली खाद का इस्तेमाल जरूरी है। खाद को नम और हवादार रखना चाहिए। इससे मशरूम को ग्रो करने में काफी मदद मिलती है। 

इसे भी पढ़ें: Money Plant: 2 तरीकों से घर में उगा सकते हैं मनी प्लांट, तेजी से फैल जाएगी बेल, बढ़ेगी बालकनी की खूबसूरती

तापमान, प्रकाश - अन्य पौधों की तरह मशरूम को उगाने के लिए सूरज की रोशनी की जरूरत नहीं होती है। मशरूम अंधेरे में ज्यादा बेहतर ग्रोथ करते हैं। इन्हें उगाने के लिए तापमान 15 डिग्री से 25 डिग्री के बीच सबसे मुफीद होता है। 

मशरूम उगाने का तरीका

किस्म का चयन: शुरुआती के लिए, बटन मशरूम या ढींगरी मशरूम सबसे अच्छे हैं। अन्य लोकप्रिय किस्मों में ऑयस्टर, शिइटेक और शिमेजी मशरूम शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: Climber Vegetables: लौकी, करेला...बारिश में लगाएं बेल वाली 5 सब्जियां, थोड़ी देखभाल से वेजिटेबल्स से भर जाएगा गार्डन

उगने का माध्यम तैयार करें: मशरूम को खाद में उगाया जाता है। आप इसे स्टोर से खरीद सकते हैं या खुद बना सकते हैं। खाद को नम और हवादार रखना ज़रूरी है।

स्पॉन लगाएं: स्पॉन मशरूम का बीज है। इसे ऑनलाइन या कृषि स्टोर से खरीदें। निर्देशों के अनुसार खाद में स्पॉन डालें। जब मशरूम पूरी तरह विकसित हो जाएं, तने से मोड़कर काट लें। ताज़ा खाएं, सुखाएं या स्टोर करें।

jindal steel hbm ad
5379487