Logo
Harsingar Plantation: हरसिंगार के पौधे में औषधीय गुण होते हैं जो कई बीमारियों में फायदेमंद होते हैं। हरसिंगार को आसानी से घर में उगाया जा सकता है।

Harsingar Plantation: हरसिंगार का पौध दिखने में बेहद खूबसूरत होता है और इसमें औषधीय गुण भरे पड़े हैं। यही वजह है कि कई बीमारियों में हरसिंगार के फूल का इस्तेमाल किया जाता है। आप अगर बागवानी का शौक रखते हैं और अपने बगीचे को रंग-बिरंगे फूलों के भरा देखना चाहते हैं तो हरसिंगार के पौधे को लगा सकते हैं। थोड़ी सी देखभाल में ही हरसिंगार का पौधा तेजी से ग्रोथ करने लगेगा। 

हरसिंगार या पारिजात का पौधा अपनी मनमोहक खुशबू और धार्मिक महत्व के कारण काफी लोकप्रिय है। इस पौधे को उगाना काफी आसान है, हालांकि कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

हरसिंगार के पौधे कैसे लगाएं?

आवश्यक चीजें
बीज या कलम: आप हरसिंगार के पौधे को बीज या कलम से उगा सकते हैं। बीज से उगाने में थोड़ा समय लगता है, जबकि कलम से उगाने में कम समय लगता है।
मिट्टी: हरसिंगार के पौधे के लिए अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी का उपयोग करें। आप बाजार से तैयार मिट्टी का मिश्रण भी खरीद सकते हैं।
गमला या बर्तन: पौधे को लगाने के लिए एक गमला या बर्तन चुनें जो पर्याप्त बड़ा हो।

इसे भी पढ़ें: Ginger Plantation: महंगा अदरक खरीदने का झंझट अब खत्म! सिंपल ट्रिक्स से घर में उगाएं, नहीं रहेगी कमी

धूप: हरसिंगार के पौधे को भरपूर धूप की आवश्यकता होती है। इसलिए इसे ऐसी जगह पर रखें जहां उसे कम से कम 6-8 घंटे की धूप मिले।
पानी: पौधे को नियमित रूप से पानी दें। मिट्टी को हमेशा थोड़ी नम रखें, लेकिन ज्यादा पानी न दें।

हरसिंगार का पौधा लगाने का तरीका

बीज से: बीजों को पानी में 24 घंटे के लिए भिगो दें। भिगोए हुए बीजों को मिट्टी में लगाएं। गमले को नम रखें और उसे धूप में रखें। कुछ हफ्तों में बीज अंकुरित हो जाएंगे।

कलम से: एक स्वस्थ शाखा को काट लें। कटिंग को रूटिंग हार्मोन में डुबोएं। कटिंग को मिट्टी में लगाएं। गमले को नम रखें और उसे धूप में रखें। कुछ हफ्तों में कटिंग जड़ें जमा लेगी।

हरसिंगार के पौधे की देखभाल कैसे करें
हरसिंगार के पौधे को ग्रोथ करने के लिए रेगुलर पानी देने के जरूरत पड़ती है। हालांकि इस बात का ध्यान रखना है कि पानी जरूरत से ज्यादा न दिया जाए। भरपूर पानी के साथ पर्याप्त धूप मिलने पर ही हरसिंगार का पौधा तेजी से ग्रोथ करता है। इसीलिए गमले को ऐसी जगह पर रखें जहां भरपूर धूप मिल सके। आप पौधे को महीने में एक बार खाद दे सकते हैं। पौधे को समय-समय पर छांटते रहें ताकि वह घना और स्वस्थ रहे।

इसे भी पढ़ें: Tulsi Plantation: सीधी धूप से मुरझा सकती है तुलसी..इस तरीके से गमले में पौधा लगाएं, तेजी से होगा हरा-भरा

हरसिंगार के पौधे से जुड़ी कुछ अन्य बातें

  • हरसिंगार का पौधा धीरे-धीरे बढ़ता है।
  • यह पौधा साल भर फूलता रहता है, लेकिन सर्दियों में फूल कम लगते हैं।
  • हरसिंगार के पौधे को कीड़ों और बीमारियों से बचाने के लिए समय-समय पर कीटनाशक का छिड़काव करें।
     
5379487