Logo
Gardening Tips: भिंडी की सब्जी को घर में भी आसानी से उगाया जा सकता है। इसे गमले में लगाकर थोड़ी सी देखरेख में ही भिंडी की सब्जी को पाया जा सकता है।

Gardening Tips: आप अगर बागवानी का शौक रखते हैं तो मानसून सीजन इसके लिए बेहद मुफीद है। अक्सर लोग घरों में फूल और सब्जियों के पौधों को लगाना पसंद करते हैं। आपने अगर हाल ही में बागवानी करना शुरू किया है तो घर में कई सब्जियों को आसानी से प्लांट कर सकते हैं। भिंडी की सब्जी भी उनमें से एक है, जिसे आसानी से घर के गमले में उगाया जा सकता है। थोड़ी सी देखरेख में ही भिंडी की सब्जी उगने लगती है। 

भिंडी की सब्जी उगाने के लिए अच्छे बीजों का चयन करना चाहिए। इसके पौधे को दिन में कम से कम 6 घंटे की धूप दिखाना चाहिए। इससे कुछ ही दिनों में पौधे में से भिंडी उगना शुरू हो सकती हैं। 

गमले में भिंडी लगाने का तरीका

बीजों का चयन: अच्छी गुणवत्ता वाले भिंडी के बीज चुनें।  कुछ लोकप्रिय भिंडी किस्मों में शामिल हैं 'पंजाब किंग', 'पार्वती', 'हाइब्रिड 4', 'माया', और 'सुष्मा'। 

इसे भी पढ़ें: Mushrooms: बारिश में घर में आसानी से उग जाएगी मशरूम, 3 बातें ध्यान रखें, बाजार से खरीदने की नहीं पड़ेगी ज़रूरत

मिट्टी और गमला तैयार करना: भिंडी को ढीली, अच्छी तरह से सूखाने वाली मिट्टी की आवश्यकता होती है जिसमें अच्छा जल निकासी होता है। आप समान भागों में मिट्टी, रेत और खाद का मिश्रण बना सकते हैं। एक गमला चुनें जो कम से कम 10 इंच गहरा और 12 इंच चौड़ा हो। सुनिश्चित करें कि गमले में जल निकासी छेद हों।

बुवाई: गमले को मिट्टी से भरें और इसे थोड़ा दबाएं। बीजों को मिट्टी में 1 इंच गहरा और 2 इंच की दूरी पर बोएं। बीजों को पानी से ढक दें और मिट्टी को नम रखें।

देखभाल: भिंडी को दिन में 6-8 घंटे सूरज की रोशनी की आवश्यकता होती है। मिट्टी को नियमित रूप से पानी दें, लेकिन इसे गीला न होने दें। जब पौधे 3 इंच ऊंचे हो जाएं, तो उन्हें पतला कर दें ताकि प्रत्येक पौधे के बीच 6 इंच की जगह हो। खाद या उर्वरक के साथ मिट्टी को हर 2-3 सप्ताह में खिलाएं। खरपतवार को नियमित रूप से हटाते रहें।

कटाई: भिंडी की फली जब 3-4 इंच लंबी और हरी हो जाए तो कटाई के लिए तैयार होती है। फली को तेज चाकू से काटकर निकालें। नियमित रूप से कटाई करने से पौधे को अधिक फलने में मदद मिलेगी।

इसे भी पढ़ें: Money Plant: 2 तरीकों से घर में उगा सकते हैं मनी प्लांट, तेजी से फैल जाएगी बेल, बढ़ेगी बालकनी की खूबसूरती

कुछ अतिरिक्त सुझाव

  • भिंडी के पौधों को खिलने से बचाने के लिए फूलों को नियमित रूप से हटाते रहें।
  • यदि आप भिंडी को गमले में उगा रहे हैं, तो आपको इसे नियमित रूप से घुमाना होगा ताकि सभी पक्षों को समान मात्रा में सूर्य का प्रकाश मिल सके।
  • आप भिंडी के पौधों को सहारा देने के लिए ट्रेलिस या पिंजरे का उपयोग कर सकते हैं।
5379487