Logo
Pomegranate Plantation: आप बागवानी के शौकीन हैं तो इस मानसून घर में अनार का पौधा लगा सकते हैं। इस पौधे की सही देखभाल से कुछ ही सालों में पेड़ अनार से लदा नजर आएगा।

Pomegranate Plantation: खून बढ़ा देने वाला अनार पोषण से भरपूर फल है। छोटे-छोटे लाल दानों वाला ये फल कई बीमारियों में रामबाण है। मानसून सीजन में घर में अगर अनार का पौधा लगाया जाए तो ये तेजी से ग्रोथ करता है। आप अगर बागवानी करना चाहते हैं और घर में फलदार पौधे लगाने की चाहत रखते हैं तो अनार का पौधा रोप सकते हैं। अनार के पौधे की सही देखभाल से कुछ ही सालों में ये पौधा पेड़ बनकर आपको फल देने लगेगा। 

अनार का पौधा लगाना और उसका ध्यान रखना काफी आसान है। यह एक ऐसा फल है जिसे आप अपने घर के बगीचे या गमले में भी उगा सकते हैं। आइए जानते हैं अनार का पौधा लगाने और उसकी देखभाल के टिप्स। 

अनार का पौधा कैसे लगाएं?
आप नर्सरी से एक स्वस्थ पौधा खरीद सकते हैं। यदि आप गमले में पौधा लगा रहे हैं, तो एक बड़ा और गहरा गमला चुनें। अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी का उपयोग करें। जैविक खाद का उपयोग करना सबसे अच्छा है। नियमित रूप से पानी देना जरूरी है।

इसे भी पढ़ें: Mango Plant: घर में लगाने जा रहे हैं आम का पौधा, इन तरीकों से करें देखभाल; तेजी से बढ़ेगा और होगा हरा-भरा

अनार का पौधा लगाने की विधि

गमले या भूमि तैयार करें: यदि आप गमले में पौधा लगा रहे हैं, तो गमले के तले में छेद कर दें ताकि पानी बाहर निकल सके। गमले को अच्छी तरह से धो लें। यदि आप भूमि में पौधा लगा रहे हैं, तो मिट्टी को अच्छी तरह से तैयार कर लें।

गमले में मिट्टी भरें: गमले में मिट्टी भरें और बीच में एक गड्ढा बना लें। पौधे को गड्ढे में रखें और मिट्टी से ढक दें। ध्यान रखें कि पौधे की जड़ें अच्छी तरह से फैल सकें। पौधे को अच्छी तरह से पानी दें। अनार के पौधे को धूप वाली जगह पर रखें। हर 15 दिन में एक बार जैविक खाद दें। जब फल पक जाएं, तो उन्हें तोड़ लें।

इसे भी पढ़ें: Rose Plantation: घर के बगीचे में 2 तरीके से लगाएं गुलाब का पौधा, थोड़ी केयर से रंग-बिरंगे फूलों से भर जाएगी बगिया

अनार के पौधे की देखभाल के कुछ टिप्स

  • अनार के पौधे को नियमित रूप से पानी दें, लेकिन ध्यान रखें कि मिट्टी में पानी जमा न हो।
  • जैविक खाद का उपयोग करें।
  •  समय-समय पर सूखी शाखाओं को काटते रहें।
  • कीड़ों से बचाने के लिए नीम का तेल का स्प्रे कर सकते हैं।
5379487