Logo
Gardening Tips: बगीचे में अगर गुलाब के फूल न हों तो उनकी कमी खूब खलती है। आप चाहें तो आसानी से गुलाब की कलम से पौधा रोप सकते हैं।

Gardening Tips: बिना गुलाब के पौधों के कोई भी बगीचा अधूरा सा लगता है। जब होम गार्डनिंग की बात हो तो गुलाब के पौधे और खिलते हुए रंग-बिरंगे गुलाब के फूलों का होना और भी जरूरी हो जाता है। गुलाब के फूल बगिया को खुशबू से भर देते हैं। गुलाब की कलम की मदद से आसानी से गुलाब का पौधा लगाया जा सकता है। 

आप अपने गार्डन में अगर गुलाब के पौधे लगाना चाहते हैं तो बेहद आसानी से कलम की सहायता से इन्हें तैयार कर सकते हैं। गुलाब का पौधा थोड़ी सी देखरेख से ही फूलों से भर सकता है। 

गुलाब का पौधा लगाने का तरीका

कलम लगाने के लिए सामग्री
एक स्वस्थ गुलाब का पौधा
एक तीखी और साफ कैंची
रूटिंग हार्मोन (वैकल्पिक)
पॉटिंग मिक्स
छोटे गमले या प्लास्टिक के कप

कलम लगाने की विधि
गुलाब का पौधा लगाने के लिए स्वस्थ कलम का चयन बेहद जरूरी है। इसके लिए एक स्वस्थ गुलाब के पौधे से 10-15 सेमी लंबी एक कलम काट लें। कलम में कम से कम 3-4 कलियां होनी चाहिए। अब कलम के निचले हिस्से से सभी पत्तियां हटा दें और ऊपर की पत्तियों को आधा काट दें।

इसे भी पढ़ें: Belpatra Plant: धार्मिक महत्व रखता है बेलपत्र का पौधा, इस तरीके से घर में उगाएं, थोड़ी देख-रेख में तेज़ी से बढ़ेगा

कलम के निचले हिस्से को तिरछा काटें। यह रूटिंग को बढ़ावा देता है। कलम के निचले हिस्से को रूटिंग हार्मोन में डुबाएं। यह जड़ों के विकास को बढ़ावा देता है। हालांकि ये वैकल्पिक है आप चाहें तो इसके बिना भी कलम को उगा सकते है। 

अब कलम को पॉटिंग मिक्स में लगाएं। सुनिश्चित करें कि कलम का निचला हिस्सा मिट्टी में दबा हुआ हो। कलम को अच्छी तरह से पानी दें। कलम को एक प्लास्टिक बैग या ग्लास जार से ढक दें। यह नमी बनाए रखने में मदद करेगा। पौधे को ऐसी जगह रखें जहां सीधी धूप न आती हो। ध्यान रखें कि जड़ें विकसित होने में कुछ हफ्ते लग सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Marigold Plant: गार्डन में चाहते हैं रंग-बिरंगे फूलों की भरमार, इस तरह लगा लें गेंदे के पौधे; सबसे अलग दिखेगी बगिया

ज़रूरी टिप्स

  • सबसे अच्छी कलमें उन पौधों से ली जाती हैं जो स्वस्थ और मजबूत होते हैं।
  • कलम को हमेशा साफ और तेज कैंची से काटें।
  • कलम को हमेशा छायादार और ठंडी जगह पर रखें।
  • रूटिंग हार्मोन का उपयोग करना जरूरी नहीं है, लेकिन यह जड़ों के विकास को बढ़ावा देता है।
5379487