Logo
बारिश के मौसम में अक्सर बालों में फ्रिजीनेस और चिपचिपे होने की परेशान रहती है। ऐसे में आपको अपने बालों की केयर करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। कौन-सी हैं वो बातें, जानिए।

Monsoon Hair Care Tips: मॉनसून का मौसम ताजगी भरी बारिश तो लाता है, साथ ही कई हेल्थ संबंधी परेशानियां भी लाता है। इस मौसम में बढ़ती नमी के कारण बालों के झड़ने यानी हेयर फॉलिंग और बालों के फ्रिजी होने से कई महिलाएं परेशान रहती हैं। असल में उमस की वजह से हमारे सिर की त्वचा पर भी पसीना आता है, जिससे बाल आपस में चिपकने लगते हैं। इससे आपके बाल दिखने में बिल्कुल अच्छे नहीं लगते हैं। इन परेशानियों से बचने के लिए आप यहां बताए जा रहे टिप्स को फॉलो कर सकती हैं।

बाल ज्यादा ना धोएं
मॉनसून के मौसम बालों में नमी बनी रहती है, जिस कारण बाल ड्राय और बेजान नजर आते हैं। इसलिए इस मौसम में बालों को ज्यादा या बार- बार नहीं धोना चाहिए। क्योंकि बालों में नमी के कारण वे गीले रहते हैं, जिससे ये फ्रिजी होने लगते हैं। बारिश के मौसम में हफ्ते में दो बार से ज्यादा बालों को ना धोएं।

रेग्युलर करें ऑयलिंग 
सेहत के समान ही बालों को भी पोषण की जरूरत होती हैं। ऐसे में आप बालों की हेल्थ के लिए हफ्ते में एक बार जरूर तेल लगाकर अच्छे से मसाज करें। इससे बाल शाइनी बनेंगे और डैंड्रफ की समस्या भी दूर हो जाएगी। मालिश के लिए आप आल्मंड या आंवले का तेल यूज कर सकती हैं। ध्यान रहे बारिश के मौसम में बालों में तेल अधिक न लगाए, इससे ये टूटने लगते हैं। 

बालों की कंडीशनिंग करें
बारिश के मौसम में बालों में नमी बने रहने के कारण, बाल आपस में उलझ जाते हैं। इन्हें सुलझाने के दौरान बहुत सारे बाल टूटते भी हैं। इस परेशानी से बचने के लिए बालों में कंडीशनर जरूर लगाएं। इससे बाल स्मूद, हेल्दी और सिल्की बनते हैं।

हेयर मास्क 
फ्रिजी और उलझे बालों को ठीक करने के लिए हेयर मास्क भी लगा सकती हैं। इसके लिए आप घर पर ही हेयर मास्क बना सकती हैं। एक अंडे की सफेदी का हिस्सा लें और उसमें दही मिलाकर अच्छे से फेंट लें। इसके बाद आप इसे अपने बालों में आधे घंटे लगाकर रखें। फिर नॉर्मल पानी से बालों को धोएं। इस मास्क को यूज करने से बाल उलझेंगे नहीं और सिल्की बने रहेंगे। 

केमिकल बेस्ड शैंपू यूज ना करें
बालों पर बाजार में मिलने वाले केमिकलबेस्ड प्रोडक्ट्स या शैंपू ना लगाएं। इससे बाल और फ्रिजी हो जाते हैं। इससे बाल ज्यादा झड़ेंगे ही और हेयर ग्रोथ भी रुक जाएगी। केमिकल बेस्ड शैंपू के बजाय घर में बना हेयर मास्क और ऑयल लगाएं। 
यहां बताए गए उपायों को अगर आप फॉलो करेंगी तो इस मौसम में भी आपके बाल फ्रिजी नहीं होंगे।

न्यूट्रिशियस डाइट लें
बालों की अच्छी हेल्थ के लिए रेग्युलर हेल्दी-न्यूट्रिशस डाइट लेना भी जरूरी है। बारिश में कई लोग पानी कम पीते हैं। लेकिन बालों की अच्छी हेल्थ के लिए पानी पर्याप्त मात्रा में पिएं। जंक फूड खाना तो हेल्थ के लिए हार्मफुल होता ही है। लेकिन खासतौर पर इस मौसम में जंक फूड और ऑयली खाना खाने से बचें। ज्यादा ऑयली खाना खाने से बालों में ऑयल की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे बाल फ्रिजी हो जाते हैं। इसके बजाय आप अपनी डाइट में मौसमी फल और सब्जियां खाएं।

(ब्यूटी व हेयर एक्सपर्ट तरन्नुम खान द्वारा सजेशन)

5379487