Logo
अगर आप प्राकृतिक तरीके से पैरों का कालापन दूर करेंगे तो आपके लिए बेहतर होगा। पैसा और टाइम दोनों बर्बाद होने से बचेगा...जानिए कैसे

पैरों के कालेपन को दूर करने के लिए महिलाएं पार्लर जाकर पेडीक्यूर करवाती हैं। जिसकी वजह से हर महीने या 15 दिन में उनके पैर वापस उसी तरह हो जाते हैं, जैसे पहले थे। यानी आपका पैसा और टाइम दोनों बर्बाद चला जाता है। वहीं दूसरी तरफ दिनभर की थकान और बाहर की गंदगी के कारण पैरों का रंग जल्द काला पड़ने लगता है। अगर हम इनकी सही देखभाल न करें, तो यह समस्या बढ़ सकती है। हालांकि, मार्केट में कई तरह की क्रीम और प्रोडक्ट्स भी उपलब्ध हैं, लेकिन इनका असर हमेशा स्थाई नहीं होता। इसलिए अगर आप प्राकृतिक तरीके से पैरों का कालापन दूर करेंगे तो आपके लिए बेहतर होगा। 

नींबू और चीनी का स्क्रब

एक नींबू को आधा काट लें और उसमें थोड़ी सी चीनी डालकर पैरों पर रगड़ें। इससे त्वचा पर जमी गंदगी और मृत त्वचा धीरे-धीरे साफ हो जाएगी। इसे लगभग 10-15 मिनट तक रगड़ें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। नियमित रूप से इसे करने से त्वचा की रंगत निखरने लगेगी।

बेसन और हल्दी का पैक

दो चम्मच बेसन, आधा चम्मच हल्दी और थोड़ा सा दूध मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को पैरों पर लगाकर 20-25 मिनट तक सूखने दें। फिर हल्के हाथों से रगड़ते हुए पैक को हटाएं और पानी से धो लें। इसे हफ्ते में दो बार लगाने से पैरों का कालापन कम हो सकता है।

आलू का रस

एक ताजे आलू को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें। इस रस को कॉटन की मदद से अपने पैरों पर लगाएं और 15-20 मिनट तक सूखने दें। फिर ठंडे पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को रोज़ाना करें और कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखने लगेगा।

नारियल तेल और कपूर

दो चम्मच नारियल तेल में एक छोटा चम्मच कपूर मिलाकर पैरों की मालिश करें। इसे रात में सोने से पहले लगाना सबसे बेहतर रहेगा, क्योंकि रातभर त्वचा को समय मिलता है इसे सोखने का। इससे न केवल कालापन कम होगा बल्कि पैरों की त्वचा मुलायम और स्वस्थ भी बनेगी।

दही और शहद का पैक

दो चम्मच दही और एक चम्मच शहद मिलाकर पैरों पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक सूखने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में तीन बार इस उपाय को करने से त्वचा की रंगत में सुधार देखने को मिलेगा।
 

5379487