Logo
election banner
खर्राटों से छुटकारा पाने के लिए कई लोग दवाइयां और चिकित्सा का सहारा लेते हैं, लेकिन कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर भी इस समस्या से राहत पाई जा सकती है। 

Homemade Remedies for Snoring : अक्सर खर्राटे लेने वाला तो किसी तरह सो जाता है और कई बार तो नींद में उसे पता ही नहीं चलता कि वो खर्राटे ले रहा है। लेकिन उसके साथ सोने वाला या फिर आपका पार्टनर खर्राटों की आवास से परेशान हो जाता है। यानी यह समस्या व्यक्ति विशेष के लिए तो परेशान करती ही है, साथ ही उसके परिवार और साथ में सोने वालों की नींद को भी प्रभावित करती है। खर्राटों से छुटकारा पाने के लिए कई लोग दवाइयां और चिकित्सा का सहारा लेते हैं, लेकिन कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर भी इस समस्या से राहत पाई जा सकती है। 

नाक साफ रखना जरूरी है 

अक्सर नाक में हुई जकड़न खर्राटों का कारण बन सकती है। नाक के मार्ग में अवरोध होने से सांस लेना मुश्किल हो जाता है, जिससे व्यक्ति मुंह से सांस लेने लगता है और इस वजह से खर्राटे आने लगते हैं। इसके लिए सबसे अच्छा उपाय है कि सोने से पहले नाक को साफ कर लिया जाए। आप इसके लिए भाप ले सकते हैं। 

सोने का तरीका बदलें

अक्सर पीठ के बल सोने से खर्राटे आने की संभावना बढ़ जाती है क्योंकि इस अवस्था में जीभ और मुंह के अन्य हिस्से गले के पीछे जाकर हवा के मार्ग को अवरुद्ध कर देते हैं। इसलिए आप अपनी पीठ पर एक टेनिस बॉल या कोई छोटा तकिया रख सकते हैं, ताकि सोते समय पीठ के बल न लेटें और साइड की ओर मुड़कर सोएं।

शराब और धूम्रपान से बचें

शराब का सेवन और धूम्रपान दोनों ही खर्राटों की समस्या को बढ़ा सकते हैं। शराब की वजह से गले की मांसपेशियां अधिक शिथिल हो जाती हैं, जिससे वायुमार्ग संकरा हो जाता है और खर्राटे आने लगते हैं। इसी तरह, धूम्रपान से गले में सूजन और जलन हो सकती है, जो सांस के मार्ग को बाधित करती है। इसलिए खर्राटों से बचने के लिए शराब और धूम्रपान से दूरी बनाए रखना जरूरी है।

5379487