Logo
Banana Storage: केले स्टोर करने पर अगर जल्दी खराब हो जाते हैं तो कुछ टिप्स कारगर हो सकते हैं। इससे केले लंबे वक्त तक अच्छे बने रहेंगे।

Banana Storage: एनर्जी का पावर हाउस कहलाने वाला केला सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है। यही वजह है कि बहुत से घरों में केला हर वक्त उपलब्ध रहता है। हालांकि कई लोगों की शिकायत रहती है कि केला जल्दी खराब हो जाता है, लेकिन आप चाहें तो इस परेशानी से आसानी से बच सकते हैं। 

केले एक स्वादिष्ट और पौष्टिक फल हैं, लेकिन ये जल्दी पक जाते हैं और सड़ जाते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपके केले लंबे समय तक ताज़े रहें तो इन आसान तरीकों को अपना सकते हैं।

केले स्टोर करने के 5 तरीके

अलग-अलग रखें: केले को अन्य फलों से अलग करके रखें। एथिलीन गैस एक प्राकृतिक गैस है जो फलों को पकाने में मदद करती है और केले इस गैस को सबसे अधिक मात्रा में छोड़ते हैं। इसलिए, अन्य फलों के साथ रखने पर केले जल्दी पक जाएंगे।

रेफ्रिजरेटर में न रखें: केले को कभी भी रेफ्रिजरेटर में नहीं रखना चाहिए। ठंड से केले का स्वाद और बनावट खराब हो जाती है।

इसे भी पढ़ें: Karela Storage: तेजी से शुगर कंट्रोल करता है करेला, 4 तरीकों से करें इन्हें स्टोर; लंबे समय तक रहेंगे फ्रेश

प्लास्टिक की थैली में न रखें: प्लास्टिक की थैली में केले को रखने से एथिलीन गैस फंस जाती है और केले जल्दी पक जाते हैं।

डंठल को अलग करें: अगर आप चाहते हैं कि आपके केले धीरे-धीरे पकें तो डंठल को अलग कर दें। डंठल से एथिलीन गैस निकलती है जो केले को पकाने में मदद करती है।

फ्रीज करें (प्यूरी या स्मूदी के लिए): अगर आपके केले बहुत पक गए हैं तो आप उन्हें फ्रीज कर सकते हैं। फ्रीज करने से पहले केले को छीलकर पीस लें और एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें। आप इस प्यूरी का इस्तेमाल स्मूदी या बेकिंग में कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: desi Ghee Recipe: पैकेट वाले दूध से भी बनेगा दानेदार शुद्ध घी, इस तरीके को आज़माएं; हर कोई पूछेगा तरीका

अतिरिक्त टिप्स

  • पके हुए केले को अलग रखें: पके हुए केले को बाकी केलों से अलग करके रखें। इससे बाकी केले धीरे-धीरे पकेंगे।
  • कमरे के तापमान पर रखें: केले को कमरे के तापमान पर, सूरज की रोशनी से दूर, किसी ठंडी और सूखी जगह पर रखें।
     
5379487