Logo
Curry Leaves: करी पत्ते खाने का स्वाद बढ़ाने वाले होते हैं। इतना ही नहीं ये कई बीमारियों में लाभकारी होते हैं। आप चाहें तो करी पत्ते सालभर के लिए स्टोर कर रख सकते हैं।

Curry Leaves: करी पत्ते खाने का स्वाद बढ़ाने वाले होते हैं। इतना ही नहीं करी पत्तों में कई औषधीय गुण होते हैं जो कि बीमारियों को दूर भगाने में भी मददगार हो सकते हैं। ज्यादातर लोग कुछ बनाते वक्त ही करी पत्तों की याद करते हैं। कई बार ये ताजे उपलब्ध हो जाते हैं, कई बार इनकी उपलब्धता नहीं रहती है।

आप चाहें तो करी पत्तों को ज्यादा मात्रा में लाकर घर पर सालभर के लिए भी स्टोर कर सकते हैं। कुछ घरेलू तरीकों की मदद से आप करी पत्ते आसानी से स्टोर कर सकते हैं। 

4 तरीकों से करी पत्ते करें स्टोर

फ्रिज में स्टोर करना: करी पत्ते को धोकर अच्छे से सुखा लें। एक एयरटाइट कंटेनर में रखें और फ्रिज में स्टोर करें। इस तरह आप करी पत्ते को एक सप्ताह तक ताजा रख सकते हैं।

फ्रीजर में स्टोर करना: करी पत्ते को धोकर अच्छे से सुखा लें। एक एयरटाइट बैग में रखें और फ्रीजर में स्टोर करें। इस तरह आप करी पत्ते को कई महीनों तक स्टोर कर सकते हैं। इस्तेमाल करने से पहले फ्रीजर से निकालकर कुछ देर के लिए कमरे के तापमान पर रख दें।

इसे भी पढ़ें: Ginger Garlic Paste: 6 महीने तक खराब नहीं होगा अदरक-लहसुन पेस्ट! 4 तरीकों से करें स्टोर; रहेगा एकदम फ्रेश

सूखा करी पत्ता: करी पत्ते को धोकर अच्छे से सुखा लें। छाया में फैलाकर सुखा लें। पूरी तरह सूख जाने के बाद एक एयरटाइट कंटेनर में रखें। इस तरह आप करी पत्ते को कई महीनों तक स्टोर कर सकते हैं। इस्तेमाल करने से पहले थोड़ा सा पानी छिड़ककर मुलायम बना लें।

तेल में स्टोर करना: एक पैन में तेल गर्म करें। करी पत्ते को इसमें थोड़ी देर के लिए भून लें। तेल को ठंडा होने दें और फिर करी पत्ते को एक एयरटाइट कंटेनर में रखें। इस तरह आप करी पत्ते को कई महीनों तक स्टोर कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Rice Cooking Tips: खिले-खिले बनेंगे चावल, बस करें यह काम, पककर बिखर जाएगा एक-एक दाना

कुछ अतिरिक्त टिप्स
करी पत्ते को हमेशा सूखे और ठंडे स्थान पर स्टोर करें।
करी पत्ते को धातु के बर्तन में स्टोर न करें क्योंकि इससे करी पत्ते का रंग बदल सकता है।
करी पत्ते को हमेशा हवाबंद कंटेनर में स्टोर करें।
अगर आप करी पत्ते को लंबे समय तक स्टोर करना चाहते हैं तो उसे फ्रीज या सूखा कर स्टोर करें।

ये बातें रखें ध्यान
करी पत्ते को हमेशा ताजा ही खरीदें।
करी पत्ते को धोने के बाद अच्छे से सुखा लें।
करी पत्ते को किसी भी तरह की नमी से दूर रखें।

5379487