Logo
Achar Storage Tips: बारिश के दिनों में अचार को सही तरीके से स्टोर करना जरूरी है। अगर ऐसा न हो तो अचार के खराब होने का डर रहता है। ऐसे में कुछ स्टोरेज टिप्स काफी काम के हो सकते हैं।

Achar Storage Tips: आम का अचार हो या नींबू का अचार या कोई और ही टेस्टी अचार क्यो न हो, बारिश में इनकी सही देख-रेख बहुत जरूरी है। अचार को अगर नमी लग जाए तो ये तेजी से खराब होने लगता है और इसमें फफूंद लग जाती है। अचार को खराब होने से बचाना बहुत जरूरी है। वरना इसका स्वाद तेजी से बिगड़ने लगता है। अचार में अगर फफूंद लग जाए तो ये खाने लायक नहीं रहता है। ऐसे में बड़े शौक से डाले गए अचार को फेंकने को मजबूर होना पड़ता है। 

मानसून सीजन में थोड़ी सी समझदारी से अचार को खराब होने से बचाया जा सकता है। हम आपको कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से नमी भरे मौसम में भी आप अपने अचार को सही तरीके से स्टोर कर सालभर तक रख सकते हैं। 

अचार बनाने के दौरान ध्यान रखें ये बातें

सबसे पहले, साफ-सफाई का ध्यान रखें: अचार बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले सभी बर्तन, चम्मच आदि को अच्छी तरह से धोकर सुखा लें। सब्जियों को धोकर अच्छी तरह से सुखा लें। अचार बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले पानी को उबालकर ठंडा कर लें।

अचार में सही मात्रा में नमक और तेल का इस्तेमाल करें: नमक और तेल दोनों ही प्राकृतिक संरक्षक हैं जो अचार को खराब होने से बचाते हैं। अचार में नमक की मात्रा थोड़ी अधिक रखें, लेकिन इसका स्वाद खराब न हो, इसका ध्यान रखें। तेल के रूप में सरसों का तेल या सूरजमुखी का तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Spiciness Reducing Tips: सब्जी में ज्यादा डल गई है मिर्च? 4 तरीकों से तीखापन करें कम, स्वाद रहेगा बरकरार

अचार को सूखे बर्तन में रखें: अचार को हमेशा सूखे और साफ बर्तन में रखें। बर्तन को अच्छी तरह से बंद कर दें ताकि हवा अंदर न जा सके।

अचार में कुछ और चीजें मिलाएं: अचार में हल्दी, लहसुन, अदरक आदि मिलाने से भी फफूंद लगने की आशंका कम हो जाती है।

इन बातों का भी ध्यान रखें

अचार को ठंडी और सूखी जगह पर रखें: अचार को सीधी धूप और नमी से दूर ठंडी और सूखी जगह पर रखें।

अचार को नियमित रूप से चेक करें: समय-समय पर अचार को चेक करें और अगर कोई फफूंद दिखाई दे तो उसे हटा दें।

इसे भी पढ़ें: Tomato Onion: टमाटर, प्याज हुए सस्ते! ज्यादा खरीदकर इस तरीके से घर में करें स्टोर, कई दिनों तक रहेंगे फ्रेश

कुछ अतिरिक्त टिप्स

अचार को उबालकर ठंडा करके रखें: अचार को उबालकर ठंडा करके रखने से इसमें मौजूद बैक्टीरिया मर जाते हैं और अचार लंबे समय तक ताजा रहता है।

अचार को सूखे मिर्च के पाउडर के साथ मिलाएं: सूखे मिर्च के पाउडर में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो अचार को खराब होने से बचाते हैं।

5379487