Logo
Jaggery Benefits: भारतीय घरों में खाने के बाद गुड़ के सेवन की परंपरा रही है। गुड़ का सेवन काफी फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं इसके खास लाभ।

Jaggery Benefits: पारंपरिक भारतीय खाने में गुड़ के सेवन का बड़ा महत्व रहा है। फूड हैबिट्स में बदलाव के बाद भले ही अब ज्यादातर घरों में खाने के बाद गुड़ का सेवन बंद कर दिया गया हो, लेकिन फायदे की बात करें तो खाने के बाद गुड़ खाने के लाभ बेजोड़ हैं। शरीर को एनर्जी से भर देने वाला गुड़ खून बढ़ाने वाला भी होता है। इसका नियमित सेवन कई बीमारियों फायदा पहुंचाता है। 

गुड़ खाने के फायदे
सुबह और शाम को खाने के बाद अगर गुड़ की एक छोटी सी ढेली (टुकड़ा) को खा लिया जाए तो कुछ ही वक्त में आपको इसके बड़े फायदे दिखाई दे सकते हैं। 

स्टेमिना - गुड़ का सेवन शरीर को एनर्जी से भर देता है। इससे शरीर में स्टेमिना बढ़ाने में मदद मिलती है। आप अगर शरीर में ऊर्जा की कमी महसूस कर रहे हैं तो गुड़ की एक छोटी सी ढेली खाने से ही काफी एनर्जी फील होने लगेगी। 

खून की कमी - जिन लोगों में खून की कमी बनी रहती है अगर वे नियमित गुड़ खाएं तो शरीर में आयरन का लेवल बढ़ाने में मदद मिलती है। खाने के बाद गुड़ खाने से हीमोग्लोबिन में भी इजाफा होता है। 

ब्लड प्रेशर - आप अगर ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो खाने के बाद गुड़ का सेवन करना शुरू कर दें। गुड़ में मौजूद पोषक तत्व ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। 

हड्डियों की मजबूती - गुड़ में आयरन काफी मात्रा में होता है, इसके साथ ही कैल्शियम और फॉस्फोरस भी भरपूर होता है। गुड़ खाने से हड्डियों को मजबूती दिलाने में मदद मिलती है। बच्चों को अगर खाने के बाद रोज गुड़ खिलाया जाए तो उनकी सेहत पर इसका काफी पॉजिटिव असर पड़ता है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

5379487