Logo
Raw Garlic Benefits: लहसुन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। खाने का ज़ायका बदलने वाला वाला लहसुन कई बीमारियों में बहुत लाभकारी होता है, अगर उसे सही ढंग से खाया जाए।

Raw Garlic Benefits: बहुत से घरों में बिना लहसुन के सब्जी नहीं बनायी जाती है। लोगों को लहसुन से बनी डिशेस का स्वाद काफी पसंद आता है। ऐसा नहीं है कि लहसुन सिर्फ स्वाद बढ़ाने के काम ही आता है, बल्कि इसमें ऐसे औषधीय गुण होते हैं जो शरीर को कई बीमारियों से राहत दिलाने में मदद करते हैं। लहसुन को पकाने के बजाय अगर कच्चा खाया जाए तो इसके लाभ और भी बढ़ जाते हैं। 

खाली पेट कच्चे लहसुन की 2 कलियां रोजाना खाने पर शरीर में कई बड़े बदलाव नजर आ सकते हैं। खाली पेट कच्चा लहसुन खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं जो कई बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। 

कच्चा लहसुन खाने के 5 बड़े फायदे

दिल की सेहत के लिए: लहसुन में मौजूद एलिसिन नामक तत्व रक्तचाप को कम करने, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने और रक्त के थक्के बनने से रोकने में मदद करता है, जिससे हृदय रोगों का खतरा कम होता है।

इम्यूनिटी बढ़ाता है: लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं और सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें: Cumin Water: कमजोर इम्यूनिटी वाले लोग पिएं जीरे का पानी, वजन घटने के साथ पाचन भी सुधरेगा, मिलेंगे 5 बड़े फायदे

पाचन तंत्र के लिए: लहसुन पाचन एंजाइमों को सक्रिय करता है और पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है। यह कब्ज, गैस और अपच जैसी समस्याओं से राहत दिला सकता है।

जोड़ों के दर्द के लिए: कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि लहसुन में सूजनरोधी गुण होते हैं। इसका नियमित सेवन करने से अर्थराइटिस में होने वाले दर्द, सूजन से राहत मिल सकती है। 

त्वचा के लिए: लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को मुक्त कणों से बचाते हैं और त्वचा को स्वस्थ रखते हैं। यह मुंहासों और अन्य त्वचा संबंधी समस्याओं से लड़ने में मदद कर सकता है।

बालों के लिए: लहसुन बालों के विकास को बढ़ावा देता है और बालों को मजबूत बनाता है। यह डैंड्रफ और बालों के झड़ने की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है।

कैसे करें सेवन?
रोजाना सुबह खाली पेट एक कली कच्चा लहसुन चबाकर खा सकते हैं। आप लहसुन को दही या शहद के साथ भी मिलाकर खा सकते हैं। लहसुन को सब्जियों में डालकर भी खा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Paan ke Fayde: पान के पत्ते में छिपे हैं बड़े गुण, ओरल हेल्थ सुधारने के साथ देता है 5 बड़े फायदे; इस तरह खाएं

इन चीजों का ध्यान रखें

  • लहसुन का अधिक सेवन करने से पेट में जलन, एसिडिटी और दस्त जैसी समस्याएं हो सकती हैं।
  • अगर आपको कोई एलर्जी है तो लहसुन का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह लें।
  • गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को लहसुन का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487