Logo
Haldi ka Achar: कच्ची हल्दी का अचार पोषण से भरपूर होने के साथ काफी टेस्टी भी होता है। इसे आसानी से तैयार किया जा सकता है।

Haldi ka Achar: हल्दी एक औषधीय मसाला है जिसमें एंटी बैक्टीरिल, एंटी इन्फ्लेमेटरी समेत ढेरों प्रॉपर्टीज पायी जाती हैं। खाने का रंग बदलने के साथ हल्दी शरीर को हेल्दी रखने में भी मदद करती है। हल्दी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करती है। कच्ची हल्दी से टेस्टी अचार भी तैयार किया जाता है जो स्वाद में लाजवाब और पोषण से भरपूर होता है। 

कच्ची हल्दी का अचार न सिर्फ स्वादिष्ट होता है बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। यह पाचन को दुरुस्त रखने और बीमारियों से बचाव में मदद करता है। आइए जानते हैं कैसे बनाते हैं कच्ची हल्दी का अचार।

हल्दी का अचार बनाने के लिए सामग्री
कच्ची हल्दी - 500 ग्राम
लहसुन - 10-12 कली
अदरक - 2 इंच
हरी मिर्च - 5-6
सरसों का तेल - 1 कप
हींग - 1/2 चम्मच
राई - 1 चम्मच
मेथी दाना - 1/2 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - 1-2 चम्मच
हल्दी पाउडर - 1/2 चम्मच
नमक - स्वादानुसार
नींबू का रस - 2-3 चम्मच

हल्दी का अचार बनाने की विधि
कच्ची हल्दी से बना अचार बहुत पौष्टिक और स्वाद से भरा होता है। इसे तैयार करने के लिए सबसे पहले कच्ची हल्दी को अच्छी तरह धोकर छील लें। फिर इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इसके बाद लहसुन, अदरक और हरी मिर्च को बारीक काट लें।

इसे भी पढ़ें: Palak Dhokla Recipe: नाश्ते में बनाएं टेस्टी पालक ढोकला, पौष्टिकता भी मिलेगी भरपूर, सीखें रेसिपी

अब एक पैन में थोड़ा सा पानी लें और उसमें कटी हुई हल्दी डालकर 5-7 मिनट तक उबालें। इससे हल्दी का कड़वापन कम हो जाएगा। इसके बाद तड़का लगाएं।

सबसे पहले एक पैन में सरसों का तेल गरम करें। इसमें हींग, राई और मेथी दाना डालें। जब ये चटकने लगे तो इसमें कटा हुआ लहसुन, अदरक और हरी मिर्च डालकर भून लें।

भूने हुए मसालों में लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर और नमक डालकर अच्छी तरह मिलाएं। उबली हुई हल्दी को पानी से निकालकर मसालों वाले मिश्रण में डालें और अच्छी तरह मिलाएं।

इसे भी पढ़ें: Falahari Appe Recipe: नवरात्रि व्रत में बनाएं स्वादिष्ट फलाहारी अप्पे, इस तरीके से बनेंगे एकदम परफेक्ट

सभी चीजों को मिलाने के बाद आखिर में नींबू का रस डालकर मिलाएं। टेस्टी कच्ची हल्दी का अचार बनकर तैयार हो चुका है। अचार को किसी साफ और सूखी शीशी में भरकर एयरटाइट ढक्कन लगा दें।

अन्य टिप्स

  • अचार को सूरज की रोशनी से दूर ठंडी जगह पर रखें।
  • आप अपनी पसंद के अनुसार अन्य मसाले जैसे कि जीरा, धनिया पाउडर आदि भी डाल सकते हैं।
  • अचार को बनाने के बाद कम से कम 2-3 दिन बाद ही इस्तेमाल करें ताकि इसका स्वाद और अच्छी तरह से सेट हो जाए।
5379487