Logo
Ghee-roasted makhana: घी में भूने मखाने खाना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमें हेल्दी रखते हैं। जानें इससे मिलने वाले फायदे।

Ghee-roasted makhana: मखाना, जिसे फॉक्स नट्स या लोटस सीड के नाम से भी जाना जाता है। एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम और कार्बोहाइड्रेट गुणों से भरपूर मखाना एक ठंडी तासीर वाला ड्राई फ्रूट है, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। घी में मखाना भूनने से न सिर्फ इसका स्वाद बढ़ता है बल्कि ये और ज्यादा हेल्दी भी हो जाता है। यहां हम देसी घी में मखाने को रोस्ट करके खाने के 6 अचूक फायदे रहे हैं। जिन्हें जानकर आप भी रोस्टेड मखाने को अपनी डाइट में शामिल कर लेंगे। आइए जानते हैं.. 

ये भी पढ़ेः-  गणेशोत्सव पर बॉलीवुड के इन 10 गीतों की मची धूम, बप्पा की भक्ति में हो जाएंगे लीन

पोषक तत्वों से भरपूर
घी में भुना हुआ मखाना प्रोटीन, फाइबर और स्वस्थ वसा जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो एक पौष्टिक नाश्ता ऑप्शन प्रदान करता है। यह समग्र स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती एकदम बेस्ट है।

पाचन के लिए
रोस्टेड मखाने पाचन में सहायता करते है। यह आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और अपने सुखदायक और चिकनाई गुणों के कारण सूजन और कब्ज जैसी पाचन समस्याओं को कम करता है।

ये भी पढ़ेः- बप्पा को लगाएं इन 7 भारतीय खीर का भोग, घर में बरसेगा धन

वजन कंट्रोल
क्रिस्पी और टेस्टी होने के बावजूद रोस्टेडस मखाने कैलोरी में कम और फाइबर में समृद्ध है, जो इसे उन लोगों के लिए एक आदर्श नाश्ता बनाता है जो लालसा को दूर रखकर वजन कम करना चाहते हैं।

एनर्जी 
मखाने में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो शरीर को लंबे समय तक के लिए ऊर्जा प्रदान करते हैं, जबकि घी में मौजूद ट्राइग्लिसराइड्स (MCTs) के कारण इंस्टेंट ऊर्जा प्रदान करता है, जिससे यह स्नैक इंस्टेंट ऊर्जा बढ़ाने के लिए एकदम सही है।

ये भी पढ़ेः- इस फेस्टिव सीजन घर में बनाएं सॉफ्ट खट्टे-मीठे दही भल्ले, खाने वाला हर कोई पूछेगा Recipe 

मजबूत हड्डियों के लिए 
मखाने में कैल्शियम की मात्रा, घी द्वारा सुगम विटामिन डी अवशोषण के साथ, हड्डियों को मजबूत बनाता है। रोस्टेड मखानों के सेवन से ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्या से राहत मिल सकती हैं। साथ ही ये हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाता है।

हार्ट हेल्थ
घी में स्वस्थ वसा होती है जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को बेहतर बना सकता है और हार्ट रोग के जोखिम को कम कर सकती है, जबकि मखाने की कम सोडियम सामग्री ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है, जिससे हार्ट हेल्थ सही रहती हैं। 

5379487