Logo
Bhindi ke Nuksaan: भिंडी की सब्जी वैसे तो फायदेमंद होती है, लेकिन कुछ शारीरिक परेशानियों में ये सब्जी फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकती है। 4 हेल्थ कंडीशंस में भिंडी खाने से बचना चाहिए।

Bhindi ke Nuksaan: भिंडी की सब्जी को देखते ही कई लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। भिंडी की सब्जी स्वादिष्ट होने के साथ ही पोषण से भरपूर होती है। इसमें विटामिंस, फाइबर, फास्फोरस, कैल्शियम समेत ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सामान्य तौर पर बॉडी हेल्दी रखने के लिए जरूरी हैं। हालांकि सभी लोगों के लिए भिंडी का सेवन फायदेमंद नहीं होता है। कुछ हेल्थ कंडीशंस मे भिंडी खाना फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है। 

जिन लोगों को किडनी में स्टोन की समस्या है उनके लिए भिंडी काफी नुकसान पहुंचा सकती है। इसी तरह गठिया, अर्थराइटिस जैसी ज्वाइंट्स से जुड़ी परेशानी में भी भिंडी खाना नुकसानदायक हो सकता है। 

4 हेल्थ कंडीशन में न खाएं भिंडी

किडनी स्टोन - जिन लोगों को किडनी में स्टोन की समस्या हैं उन्हें भिंडी खाने से बचना चाहिए। दरअसल, भिंडी में ऑक्सलेट की मात्रा ज्यादा होती है जो रिस्क को और बढ़ा देती है। ऐसे में भिंडी से परहेज में ही भलाई है। 

इसे भी पढ़ें: High Cholesterol: गंदा कोलेस्ट्रॉल पिघलाकर शरीर से बाहर कर देंगे 3 मसाले! इस तरीके से करें इस्तेमाल

गठिया - गाउट यानी गठिया की बीमारी जोड़ों से संबंधित एक गंभीर स्थिति है। हाई ऑक्सलेट की वजह से भिंडी खाने से गठिया की समस्या बढ़ सकती है। इससे ज्वाइंट में सूजन और दर्द बढ़ सकता है। 

पेट संबंधी समस्याएं - भिंडी की सब्जी में फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है। इसे ज्यादा खाने से पेट से जुड़ी समस्याएं पैदा होने लगती हैं। जिन लोगों को गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल प्रॉब्लम्स हैं उन्हें भिंडी खाने से गैस, पेट फूलना, मरोड़, दर्द जैसी समस्याएं शुरू हो सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: Aloe Vera Benefits: त्वचा और बालों के लिए रामबाण है घृतकुमारी! पाचन तंत्र की बढ़ाती है ताकत, ऐसे करें यूज

एलर्जी - भिंडी वैसे तो काफी फायदेमंद होती है, लेकिन कई लोगों को इस सब्जी के खाने के बाद एलर्जी शुरू हो सकती है। भिंडी खाने से अगर स्किन पर रैशेज, खुजली जैसे रिएक्शन होते हैं तो भिंडी का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए या चिकित्सकीय सलाह के बाद ही करना चाहिए। 

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487