Logo
Lauki Ke Chhilake Ki Sabji: अगर आप भी इस रेसिपी को फॉलो कर लौकी और आलू की टेस्टी सब्जी बनाएंगे। तो आप दूसरी सब्जी खाना भूल जाएंगे। इसकी खासियत ये है कि यह सब्जी लौकी के छिलके से बनाई जाती है। जानिए लौकी के छिलके की सब्जी बनाने का आसान तरीका।

Lauki Ke Chhilake Ki Sabji: लौकी की सब्जी सुनते ही कई लोगों का मुंह बन जाता है। इसलिए अगर आपको भी लौकी की सब्जी खाना पसंद नहीं है तो, एक बार लौकी के छिलके और आलू से बनी ये सब्जी जरूर ट्राई करें। आपको बहुत पसंद आएगी। यहां जानिए इस मजेदार सब्जी की रेसिपी?

लौकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसका लोग सब्जी, हलवा और कई प्रकार से उपयोग करते हैं। डॉक्टर वजन घटाने के लिए लौकी खाने की सलाह देते हैं। लौकी गैस, कब्ज, एसिडिटी और पाचन से जुड़ी समस्याओं में भी फायदा करती है। 

लौकी के छिलके की सब्जी
अगर आप भी इस रेसिपी को फॉलो कर लौकी और आलू की टेस्टी सब्जी बनाएंगे। तो आप दूसरी सब्जी खाना भूल जाएंगे। इसकी खासियत ये है कि यह सब्जी लौकी के छिलके से बनाई जाती है। जानिए लौकी के छिलके की सब्जी बनाने का आसान तरीका।

जानें आसान रेसिपी
इस सब्जी को बनाने के लिए 1 बड़ी लौकी लें और फिर काफी मोटा छिलका निकालते हुए लौकी को छील लें। ध्यान रहे कि इस दौरान सारे छिलके लगभग बराबर की लंबाई में निकालें। छिलके की मोटाई एक सेम के बराबर होनी चाहिए। अब इस छिलके को सेम की तरह ही छोटे टुकड़ों में काटकर उसके साथ में 2 आलू भी काट लें।

गर्म तेल में थोड़ी देर तक पकाएं
अब सब्जी में डालने के लिए प्याज को बारीक काट लें और साथ ही 5-6 लहसुन की कली को काटकर रख लें। 2 हरी मिर्च बारीक कटी और 1 बड़ा टमाटर को भी बारीक चॉप कर लें। अब उसमें थोड़े अदरक के छल्ले बना लें। यह सब तैयार करने के बाद कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म होने पर हींग जीरा डाल दें। उसके बाद लहसुन और प्याज को भी थोड़ी देर के लिए डाल दें।

धीमी आंच में पकाएं
जब प्याज हल्की सी ब्राउन हो जाए तो तेल में हरी मिर्च, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और नमक डालकर टमाटर डाल दें। थोड़ी देर में मसाले ठीक से पक जाएंगे तो, इसमें आलू डाल दें और मसाले में आलू को थोड़ी देर पकने दें। इसके बाद कटे हुए लौकी के छिलकों को आलू में मिक्स कर दें। कड़ाही में सब्जी को ढ़ककर थोड़ी देर तक धीमी आंच पर पकाएं।

स्वाद काफी लाजवाब
जब आलू और लौकी के छिलके तेल में पक जाएं तो, ऊपर से हरा धनिया और अदरक डालकर मिक्स कर दें। इससे स्वाद और खुशबू बढ़ जाएगी। अब आप सब्जी में गरम मसाला डाल दें और गर्मागरम पराठे के साथ सर्व कर सकते हैं। लौकी के छिलके की सब्जी का स्वाद एकदम अलग और खास होता है। पहली बार खाने वाले लोग तो इसे पहचान ही नहीं पाएंगे, कि सब्जी लौकी की छिलके से बनाई गई है।

5379487