Logo
हर साल 22 दिसंबर को सबसे छोटा दिन(Shortest Day) होता है। इसको दूसरे शब्दों में समझे तो 22 दिसंबर को साल की सबसे लम्बी रात(Longest Night) होती है।

Winter Solistice: हर साल 22 दिसंबर को सबसे छोटा दिन(Shortest Day) होता है। इसको दूसरे शब्दों में समझे तो 22 दिसंबर को साल की सबसे लम्बी रात(Longest Night) होती है। बता दें कि सूर्योदय (Sunrise) से लेकर सूर्यास्त (Sunset) तक के समय को दिन कहा जाता है। इस दौरान दिन केवल 10 घंटे 41 मिनट का रहेगा। जबकि रात 13 घंटे 19 मिनट की होगी।

इस खास दिन को विंटर सोल्स्टिस भी कहा जाता है
इस दिन को विंटर सॉल्सटिस (Winter solstice) भी कहते है। सॉल्सटिस एक लैटिन शब्द है जो सोल्स्टिम से बना है। लैटिन शब्द सोल(Sol) का अर्थ होता है सूर्य, जबकि सेस्टेयर (sistere) का अर्थ होता है स्थिर खड़ा रहना। इन दोनों शब्दों को मिलाकार सॉल्सटिस शब्द बनता है जिसका अर्थ होता है सूर्य का स्थिर रहना।

Winter Solistice

बर्फ़बारी और ठंड में आती है तेजी
वैज्ञानिकों के मुताबिक, 22 दिसंबर को सूर्य कर्क रेखा (Tropic of Cancer) की ओर से मकर रेखा (Tropic of Capricon) की ओर दक्षिण की तरफ बढ़ता है।  इस दिन से बर्फ़बारी में और तेज़ी आती है साथ ही मैदानी इलाकों में भी ठण्ड अधिक होने लगती है।

जानिए क्या है वजह
जैसा की सभी को पता है, पृथ्वी  सूर्य के चारों ओर घूमती है। 22 दिसंबर के दिन पृथ्वी और सूर्य की दिशा कुछ ऐसी रहती है कि सूर्य मकर रेखा के सामने होता है।

5379487