Logo
Mahashivratri Aloo Halwa Recipe: फलाहार के तौर पर आलू का हलवा काफी पसंद किया जाता है। महाशिवरात्रि पर इस रेसिपी का फलाहार किया जा सकता है।

Mahashivratri Aloo Halwa Recipe: फलाहार के लिए आलू का विशेष महत्व है। चाहे नमकीन हो या मीठा फलाहार आलू अपनी जगह बना ही लेता है। महाशिवरात्रि पर शिवभक्त व्रत का पालन करते हैं। आपने भी अगर उपवास रखा है तो दिनभर एनर्जी बनाए रखने के  लिए आलू का हलवा फलाहार के तौर पर खा सकते हैं। आलू में ढेर सारा कार्बोहाइड्रेट होता है जो कि लंबे वक्त तक पेट को भरा महसूस कराता है। आलू का हलवा बनाना भी काफी आसान है। 

व्रत के दौरान अगर मीठे की क्रेविंग हो रही है तो भी आलू का हलवा बनाकर खाया जा सकता है। ये एक टेस्टी स्वीट डिश फलाहार है। आइए जानते हैं आलू का हलवा बनाने का आसान तरीका। 

इसे भी पढ़ें: Mahashivratri Recipe: साबूदाना रातभर भिगोने का झंझट नहीं, 10 मिनट में बनाएं टेस्टी साबूदाना खिचड़ी, हर कोई पूछेगा विधि

आलू का हलवा बनाने के लिए सामग्री
आलू - 6-7
दूध - 1 गिलास
सूखा मेवा - 1 टेबलस्पून
हरी इलायची - 45
देसी घी - 2 टेबलस्पून
चीनी - 1/2 कप (स्वादानुसार)

आलू का हलवा बनाने की विधि
स्वाद से भरपूर आलू का हलवा फलाहार के तौर पर बनाना काफी आसान है। इसके लिए सबसे पहले आलू को उबालें और फिर ठंडे होने के बाद उनके छिलके उतार लें। इसके बाद आलू को हाथों की मदद से अच्छी तरह से मसल लें। अब एक नॉनस्टिक पैन में दो चम्मच देसी घी डालें और गर्म करें। घी पिघलने के बाद उसमें मैश किया आलू डाल दें और सेकें। 

इसे भी पढ़ें: Mahashivratri Vrat Recipe: महाशिवरात्रि व्रत में फलाहार के लिए बनाएं साबूदाना वड़ा, 10 मिनट में ऐसे करें तैयार

जब आलू का रंग हल्का गुलाबी होने लगे तो उसमें गर्म दूध डालें और करछी से चलाते हुए पकाएं। 3-4 मिनट तक दूध के साथ आलू सेकने के बाद उसमें स्वादानुसार चीनी डालें और मिक्स कर दें। अब आलू हलवा को पकने दें। बीच-बीच में हलवा चलाते रहें। इसके बाद हलवे में कुटी हुई इलायची के दानें डाल दें और मिलाने के बाद गैस बंद कर दें। स्वाद से भरपूर आलू हलवा का टेस्टी फलाहार बनकर तैयार है। 

5379487