Logo
Dahi Bhale Recipe: फेस्टिव सीजन चल रहा है और इस खास मौके को और भी स्पेशल बनाने के लिए आज हम आपके साथ झटपट रूई के जैसे सॉफ्ट दही भल्ले बनाने की सीक्रेट रेसिपी शेयर कर रहे हैं, जिसे आप भी ट्राई कर सकती हैं।

Dahi Bhale Recipe: दही भल्ले एक ऐसी भारतीय रेसिपी है जिसे सभी लोग बडे़ चाव से खाते हैं। त्योहारी सीजन में इनका विशेष महत्व है। दही भल्ले स्वादिष्ट होने के साथ ही पौष्टिक भी होते हैं। इनका सेवन शरीर का टेम्परेचर मेंटेन करने में मदद कर सकता है। लेकिन कई लोग घर पर दही वड़े नहीं बना पाते हैं, आज हम आपको एक ऐसी आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं जिससे आप आसानी से घर पर रूई के सॉफ्ट दही वड़े बना सकती हैं। तो जान लीजिए सॉफ्ट दही वड़ा बनाने की सीक्रेट रेसिपी।

ये भी पढ़ेः- मिट्टी ही नहीं, घर पर इन चीजों से बनाएं इको फ्रेंडली गणपति, इन टिप्स को करें फॉलो 

वड़ा बनाने के लिए सामग्री-  

  1. 2 कप भीगी हुई उड़द दाल,
  2. 2 हरी मिर्च, 
  3. 1/4 चम्मच कटी हुई अदरक, 
  4. धनिया, 
  5. स्वादानुसार नमक,
  6. सरसों का तेल, 
  7. हींग 
  8. नमक

दही के लिए

  1. 300 ग्राम दही
  2. पानी
  3. नमक 
  4. काला नमक
  5. जीरा पाउडर
  6. लाल मिर्च पाउडर
  7. 1 कटी हुई हरी मिर्च
  8. अदरक
  9. धनिया

विधि
दही भल्ले बनाने के लिए सबसे पहले उड़द दाल को दो-तीन बार पानी से धोए और फिर उसे 3-4 घंटे या फिर रातभर पानी में भिगोकर रख दें। तय समय के बाद दाल को पानी से निकाल दें और इसे अच्छे से 2-3 बार वापस धुलें और छन्नी में डालकर इसका पानी निकाल दें।

ये भी पढ़ेः- मशरूम से बनाएं टेस्टी सब्जी, स्वाद ऐसा की उंगलियां चाटते रह जाएंगे लोग 

अब इसे मिक्सी में थोड़ा दरदरा पीस लें। अब इस पेस्ट को किसी एक बर्तन में डालें और इसमें हींग पाउडर मिक्स करें। फिर थोड़ी देर तक इस पेस्ट को अच्छे से फेंटे, जिससे वो स्मूद हो जाए। इसके बाद पेस्ट में जीरा पाउडर, मिर्च, अदरक, मिर्ची और नमक टेस्ट के अनुसार शामिल करें। अब इसे अच्छे मिक्स करने के बाद थोड़ी देर के लिए रख दें। 

फिर कड़ाई या पैन में तेल को गर्म करें। फिर इसमें दाल के पेस्ट को पकौड़ी की तरह तलें। ध्यान रखें की इन भल्लों को तलते समय गैस की आंच धीमी होनी चाहिए। फिर भल्ले अच्छी तरह से  फ्राई होने के बाद निकालकर नमक के गर्म पानी में डालकर छोड़ दें।

ये भी पढ़ेः-  गणेश चतुर्थी पर ऐसे बढ़ाएं बालों की खूबसूरती, ट्राई करें मेघा शेट्टी की यह डिफरेंट हेयरस्टाइल्स 

थोड़े समय बाद आप देखेंगे की भल्लों को सारा तेल निकाल जाएगा और वो एक दम रूई के जैसे मुलायम हो जाएंगे। अह भल्लों को पानी से निकालकर अच्छे से निचोड़ लें। इसके बाद इन भल्लों को दही और और इमली की खट्टी मीठी चटनी, चाट मसाला, गरम मसाला और धनिया पत्ती डालकर गर्निश करें। आपके टेस्टी दही भल्ले बनकर तैयार हैं।  

5379487