Logo
Makhana Churma Laddu: मानसून में मखाना चूरमा लड्डू खाना सेहत के लिए बेहद लाभकारी हो सकता है। इसे खाने से शरीर की एनर्जी बनी रहती है। जानते हैं इन लड्डुओं को बनाने का तरीका।

Makhana Churma Laddu: मखाना एक बेहद हेल्दी ड्राई फ्रूट है। अन्य सूखे मेवों की तुलना में मखाना बेहद आसानी से डाइजेस्ट हो जाता है। यही वजह है कि मखाना सालभर खाने की सलाह दी जाती है। मखाना से टेस्टी लड्डू भी बनाकर खाए जाते हैं जो एनर्जी का खजाना होता है। मखाना चूरमा लड्डू न सिर्फ हेल्दी होते हैं, बल्कि इनमें भरपूर स्वाद भी होता है। रोजाना एक मखाना चूरमा लड्डू खाने से शरीर को नई ताकत का एहसास होने लगता है। 

बारिश के दिनों में दूध के साथ एक मखाना चूरमा लड्डू का सेवन आपको शरीर में नई ऊर्जा का एहसास करा सकता है। ये शरीर को अन्य फायदे भी दिलाता है। जानते हैं मखाना चूरमा लड्डू बनाने का तरीका। 

मखाना चूरमा लड्डू के लिए सामग्री
मखाना - 3 कप
काजू - 1/4 कप
बादाम -1/4 कप
गेहूं आटा - 1 कप
देसी घी - 1 कटोरी
चीनी - स्वाद के मुताबिक

मखाना चूरमा लड्डू बनाने का तरीका
मखाना चूरमा लड्डू काफी हेल्दी होते हैं। इन्हें बनाना भी सरल है और कम वक्त में ही बनकर तैयार हो जाते हैं। इसके लिए सबसे पहले कड़ाही में देसी घी डालकर गर्म करें। घी पिघलने के बाद उसमें काजू और बादाम डालें और डीप फ्राई करें। जब काजू सुनहरे हो जाएं तो दोनों को एक प्लेट में निकाल लें। इसके बाद देसी घी में मखाना डालें और उन्हें भी अच्छी तरह से तल लें। 

इसे भी पढ़ें: Khoba Roti: लंच-डिनर के लिए बनाएं राजस्थानी खोबा रोटी, पहली बार में ही मुंह को लग जाएगा स्वाद, बार-बार होगी डिमांड

इसके बाद कड़ाही में थोड़ा सा देसी घी और डालें और गेहूं का आटा डालकर करछी से मिक्स करके चलाते हुए भूनें। इस दौरान मिक्सर की मदद से काजू, बादाम और मखाना को पीसकर पाउडर बना लें। 

आटा सेकने के दौरान जब गोल्डन ब्राउन दिखने लगे तो उसमें काजू, बादाम और मखाना पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिलाए और स्वादानुसार चीनी डाल दें। कुछ देर और भूनने के बाद गैस बंद कर दें और तैयार मिश्रण को एक बड़ी थाली में निकाल लें। 

इसे भी पढ़ें: Lauki Cheela Recipe: बच्चों को खूब पसंद आएगा लौकी का चीला, स्वाद ऐसा कि बार-बार मांगेंगे, सीखें बनाने का तरीका

अब हाथों में थोड़ा सा घी लगाएं और मिश्रण हल्का गर्म रहने पर उसकी थोड़ी-थोड़ी मात्रा लेकर लड्डू बांधते जाएं। ध्यान रखें कि मिश्रण को पूरी तरह ठंडा नहीं होने देना है वरना लड्डू बांधते वक्त बिखरने लगेंगे। लड्डू बांधने के बाद कुछ देर सैट होने के लिए रखें, फिर एयरटाइट डिब्बे में स्टोर कर लें। स्वाद और पोषण से भरपूर मखाना चूरमा लड्डू बनकर तैयार हो चुके हैं। 

5379487