Logo
Skin Care Tips: बारिश के सीजन में स्किन खराब होने लगती है और रूखापन बढ़ जाता है। ऐसे में मलाई का सही तरीके से उपयोग कर इस परेशानी से बचा जा सकता है।

Skin Care Tips: बारिश के दिनों में स्किन का खास ख्याल रखना जरूरी है। इस मौसम में बरती गई थोड़ी सी भी लापरवाही बड़ी परेशानी पैदा कर सकती है। स्किन केयर के लिए कई तरीके अपनाए जाते हैं। बहुत से घरेलू भी आजमाए जाते हैं। मलाई को चेहरे पर अप्लाई करना भी फेस स्किन को शाइनी और सॉफ्ट बनाए रखने का एक बेहतरीन तरीका है। 

मलाई स्किन को हाइड्रेट रखने का काम करती है। साथ ही इससे झुर्रियों में भी कमी आती है। आप अगर चेहरे पर मलाई का रेगुलर इस्तेमाल करते हैं तो आपके कुछ ही वक्त में अंतर दिखाई देने लगेगा। जानते हैं चेहरे पर मलाई उपयोग करने के तरीके और फायदे। 

मलाई चेहरे पर कैसे लगाएं?

मलाई फेस मास्क: 2 चम्मच ताज़ी मलाई लें और उसमें 1/2 चम्मच शहद और 1/4 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दनपर लगाएं। 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

इसे भी पढ़ें: Skin Care Tips: महंगे प्रोडक्ट नहीं...5 रुपये में खिल उठेगा आपका चेहरा, रूखापन होगा दूर; लौट आएगी पुरानी रौनक

मलाई क्लींजर: 1 चम्मच मलाई लें और उसमें कुछ बूंदें गुलाब जल या टी ट्री ऑयल की मिलाएं। इस मिश्रण से अपने चेहरे और गर्दन को धीरे से मालिश करें। गीले कपड़े से धीरे से पोंछ लें।

मॉइस्चराइज़र: सोने से पहले अपने चेहरे और गर्दन पर थोड़ी मलाई लगाएं। रात भर इसे लगा रहने दें और सुबह धो लें। इस तरीके को कुछ दिन अपनाने से चेहरे की स्किन में फर्क नजर आने लगेगा। 

मलाई स्किन पर लगाने के फायदे

त्वचा को हाइड्रेट करती है: मलाई में लैक्टिक एसिड होता है, जो त्वचा को हाइड्रेट करने और मॉइस्चराइज़ करने में मदद करता है। यह शुष्क त्वचा के लिए फायदेमंद हो सकता है।

त्वचा को चमकदार बनाती है: मलाई में विटामिन ए होता है, जो त्वचा को चमकदार बनाने और रंगत को निखारने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: Skin Care Tips: 5 गलतियां चेहरे को कर देती हैं खराब, चमकदार स्किन हो जाती है रूखी, आप तो नहीं कर रहे ऐसा

मुंहासों से लड़ती है: मलाई में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंहासों के कारण बनने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं।

झुर्रियों को कम करती है: मलाई में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा की कोशिकाओं को क्षति से बचाने और झुर्रियों को कम करने में मदद करते हैं।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487